अन्य

कल की चिंता में आज की खुशियों को ना लगाएं दांव पर

‘मेरी जिंदगी में कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा, हमेशा कुछ ना कुछ टेंशन रहती है, सारे दुख मेरे ही हिस्से आते हैं, इतने खर्चे हैं कोई सेविंग्स भी नहीं, भविष्य में ना जाने क्या होगा…’ कृति ये बातें अक्सर खुद से कहती रहती है, वह हमेशा यूं ही परेशान रहती है। उसकी जिंदगी (life) में कुछ परेशानियां चल रही हैं लेकिन वह इसे अपनी किस्मत मान बैठी है और हमेशा तनावपूर्ण रहती है। उसने अपने सिर पर इन तनावों को इतना ओढ़ लिया है कि वह भूल गई कि जिंदगी में खुशियां (happiness) भी होती हैं, सिर्फ गम नहीं।

कृति की तरह हमारे आस पास ऐसे कई लोग हैं जो अक्सर परेशान रहते हैं। वे अपनी हर परेशानी में इतना उलझ जाते हैं कि उन्हें और कुछ दिखाई ही नहीं देता। इस कारण उनके सामने जब खुशियां आती हैं तो वे उसका आनंद ले ही नहीं पाते। दरअसल अक्सर हम भविष्य की चिंता में अपने आज को बर्बाद करने लगते हैं। भविष्य को लेकर इतने व्यथित रहते हैं कि हमारे सामने जो अच्छे पल हैं हम उन्हें भी नजरअंदाज करने लगते हैं।

एक फेमस फिल्मी गाना है, ‘जिंदगी एक सफर है सुहाना, यहां कल क्या हो किसने जाना…’। जिंदगी (life) पर यह लाइन बहुत सटीक बैठती है। किसी को नहीं पता कि उसका आने वाला कल कैसा होगा। ऐसे में उस कल के लिए अपने आज को नष्ट करना कहां की समझदारी है। तनाव एक हद तक लें, भविष्य की चिंता करें लेकिन आज जो खुशियां (happiness) मिल रही हैं उनका भी दिल खोलकर स्वागत करिए। छोटे-छोटे पलों को जीने की कोशिश करिए।

ये मानकर चलिए कि भले कितनी ही परेशानियां क्यों ना हों, जिंदगी (life) सभी को खुश होने का समान रूप से मौका देती है। बस, कुछ लोग उन खुशियों (happiness) को अपने पास रख लेते हैं और कुछ लोग उनका मोल ना समझकर साइड कर देते हैं। भविष्य भी तब ही अच्छा होगा, जब हम आज को बेहतर तरीके से जिएंगे…तो अगली बार हर छोटी खुशी का दिल से स्वागत करिएगा…।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

4 weeks ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

4 weeks ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago