गरम मसाला

स्पेशल: अन्विता दत्त को किस्मत ने बनाया डायलॉग राइटर और लिरिसिस्ट

बॉलीवुड फिल्मों की स्टोरी राइटर, स्क्रीनप्ले राइटर, डायलॉग राइटर और लिरिसिस्ट (गीतकार) अन्विता दत्त गुप्तन 20 फ़रवरी को अपना 50वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका जन्म वर्ष 1972 में एक फौजी पिता के घर नई दिल्ली में हुआ। अन्विता ने प्रमुख रूप से यशराज फिल्म्स और धर्मा प्रोडक्शंस की फिल्मों के लिए कहानी लिखी हैं। इसके अलावा उन्होंने कुछ अन्य प्रोड्यूसर के साथ भी काम किया है। वे लेखन के अलावा कई सफ़ल फिल्मों के लिए शानदार गाने भी लिख चुकी हैं। उनकी बॉलीवुड में ​कॅरियर शुरू होने की कहानी बड़ी दिलचस्प है। इस ख़ास मौके पर जानिए अन्विता दत्त गुप्तन के जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

फौजी पिता के कारण कई शहरों में पली-बढ़ी

अन्विता दत्त गुप्तन के पिता भारतीय वायु सेना में कार्यरत थे, जिस कारण से उनका बचपन देश के कई शहरों में बीता। पिता की आर्मी सर्विस के कारण वे एयरफोर्स के कैंटोनमेंट एरिया जैसे हिंडन, गुवाहटी, जोधपुर और सहारनपुर में पली-बढ़ीं। अन्विता बचपन से ही ​पोएट्री की दुनिया में दिलचस्पी रखती थी। गुलज़ार साहब उनके ​पसंदीदा गीतकार हैं। उन्हें स्कूल-कॉलेज के दिनों में थिएटर एक्टिंग का भी शौक रहा। कॉलेज की पढ़ाई के बाद अन्विता ने अपना कॅरियर एडवरटाइजिंग की दुनिया में बनाया।

14 साल तक किया एडवरटाइजिंग कंपनी में काम

बॉलीवुड में कॅरियर शुरू होने से पहले अन्विता दत्त गुप्तन ने 14 साल तक एडवरटाइजिंग कंपनी में काम किया। हुआ कुछ यूं कि उनकी सीनियर एवं दोस्त रेखा निगम ने एक दिन उन्हें कॉफी पीने के लिए यशराज फिल्म्स स्टूडियो बुला लिया था। उस दौरान वहां काम करने वाले कई लोगों से उनकी मुलाकात हुई।

उल्लेखनीय है कि रेखा निगम ने एडवरटाइजिंग की दुनिया छोड़ने के बाद ‘परिणीता’ और ‘लागा चुनरी में दाग’ जैसी फिल्मों की डायलॉग राइटिंग की हैं। रेखा ने ही अन्विता की मुलाकात यशराज फिल्म्स के मालिक और हेड आदित्य चोपड़ा से कराई। इस मुलाकात से एक-दो महीने बाद अन्विता दत्त गुप्तन के पास आदित्य चोपड़ा का फोन आया और उन्होंने अन्विता को बताया कि तुम्हें नहीं पता शायद, लेकिन तुम एक फिल्म राइटर हो। इस तरह उन्हें यशराज फिल्म्स जैसे बड़े प्रोडक्शन हाउस में काम करने का मौका मिला।

अब तक कई फिल्मों के लिए कर चुकी है काम

अन्विता दत्त गुप्तन ने अब तक के बॉलीवुड कॅरियर में कई फिल्मों में काम किया है। उन्होंने ‘नील एन निक्की’, ‘हे बेबी’, ‘टशन’, ‘बचना ए हसीनो’, ‘दोस्ताना’, ‘लक’, ‘बदमाश कंपनी’, ‘आई हेट लव स्टोर’, ‘अनज़ाना अनज़ानी’, ‘पटियाला हाउस’, ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’, ‘क्वीन’, ‘बैंग बैंग’, ‘शानदार’, ‘फिल्लोरी’, ‘वीरे दी वेडिंग’, ‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2’ जैसी फिल्मों के लिए कई हिट गाने लिखे हैं।उन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर विशाल-शेखर की जोड़ी के साथ कई फिल्मों में काम किया है। उनके कई गाने यूथ के बीच खूब पंसद किए गए हैं। हालांकि, करीब 15 साल के फिल्मी कॅरियर में अन्विता दत्त गुप्तन को ​कोई बड़ा सम्मान हासिल नहीं हुआ है।

Read Also: म्यूजिक सीखने के लिए बचपन में घर से भागकर दिल्ली पहुंच गए थे ख़य्याम साहब

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago