सेहत

दिन में घंटों तक ईयरफोन इस्तेमाल करते हो तो पहले ये पढ़ लो!

टेक्नोलॉजी को हमने काफी ज्यादा सीरीयसली लिया है। देखादेखी भी कई काम हमसे करवा ही लेती है। मोबाइल, लैपटॉप, टेब और भी पता नहीं क्या क्या सारे दिन लोगों के हाथों में रहते हैं। डॉक्टरों ने इनके एक्सेस यूज के कारण होने वाले खतरों के बारे में भी बताया है। ऐसा ही हाल कानों का भी है। आप घर से बाहर निकलिए। चार पांच लोग आपको कानों में ईयरफोन डाले मिल ही जाएंगे। कुछ लोग तो बाइक और गाड़ियों तक में बाज नहीं आते।

माना जाता है कि फ्री टाइम में म्यूजिक सुनना स्ट्रेस को कम करता है। सही भी है लेकिन ईयरफोन्स का इतना ज्यादा इस्तेमाल की सारे दिन इसे लगाकर रखो, खतरा तो इसमें भी है ही। ईयरफोन का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल के कई बड़े गंभीर प्रभाव हैं। उन्हीं के बारे में आज बात करने जा रहे हैं।

कान में इन्फेक्शन

यदि आपका हेडफ़ोन पब्लिक टॉयलेट की तरह है और कोई भी आता है और बजा लेता है तो आपके कान में इन्फेक्शन होने की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विभिन्न लोगों के कानों से बैक्टीरिया ईयरफोन के साथ ट्रेवल करते हैं और आपके कान में आते हैं जिससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

सुनने में तकलीफ

90 डेसिबल से अधिक की वॉल्यूम वाले ईयरफोन पहनने पर आपको सुनने में कठिनाई होती है कान डेमेज भी हो सकते हैं। 15 मिनट से अधिक समय तक हाई वॉल्यूम पर म्यूजिक सुनने पर आपको परमानेंट डेमेज का खतरा भी उठाना पड़ सकता है।

हवा का पास ना होना

हम सभी को पता है कि ईयरफोन म्यूजिक एक अलग ही लेवल का बना देता है। फील आती है। लेकिन ईयरफ़ोन हवा के रास्ते में रूकावट डालते हैं और कान में हवा पास नहीं हो पाती जिसके परिणामस्वरूप कान का बड़ा संक्रमण सामने आ सकता है।

कान सुन्न हो जाते हैं

कुछ नए अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग अक्सर ईयरफ़ोन का उपयोग करते हैं उनको सुनाई कम देने लगता है। इसके अलावा कान सुन्न भी हो जाते हैं। हालांकि कुछ देर बाद कान ठीक होने लगते हैं लेकिन ऐसा बार बार होने से कानों पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

दिमाग पर असर

ईयरफ़ोन कुछ विद्युत चुम्बकीय तरंगों का उत्पादन करते हैं जो आपके मस्तिष्क के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे कोई चिकित्सा प्रमाण नहीं हैं जो सिद्धांत को सिद्ध करते हैं, लेकिन ब्लूटूथ और ईयरफ़ोन के दैनिक उपयोगकर्ताओं में मस्तिष्क संबंधी कुछ या अन्य प्रकार की समस्याएं पाई गई हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago