उछल कूद

डेल स्टेन ने की सफल वापसी, बने दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल टी-20 गेंदबाज

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका टीम ने रोमांचक जीत हासिल की और इंग्लैंड को मात्र एक रन से हरा दिया। इसकी के साथ अफ्रीकी टीम ने सीरीज में 1—0 की बढ़त बना ली है। ईस्ट लंदन में बुधवार को खेले गए इस मुकाबले में अफ्रीका की टीम ने 8 विकेट खोकर 177 रन बनाए, जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 9 विकेट पर 176 रन ही बना सकी। उसे 1 रन से हार का मुंह देखना पड़ा।

डेल स्टेन बने दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल टी-20 गेंदबाज

इस मैच में करीब एक साल बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाल तेज गेंदबाज डेल स्टेन के नाम दक्षिण अफ्रीका की ओर से टी-20 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह ​रिकॉर्ड इमरान ताहिर के नाम था।

मैच के दौरान तीसरे ओवर में उन्होंने जोस बटलर अपनी बैक ऑफ अ लैंथ बॉल पर मिड ऑफ क्षेत्र में डेविड मिलर के हाथों लपकवाते हुए, विकेट हासिल किया।

हालांकि इमरान ताहिर ने यह उपलब्धि जहां 35 मैच खेलकर 61 विकेट हासिल किए हैं, वहीं स्टेन ने अपने 45वें मैच में 62 विकेट हासिल कर यह आंकड़ा छुआ। दक्षिण अफ्रीका की ओर से इस सूची में तीसरे नंबर पर पेसर मॉर्न मॉर्कल हैं, जिन्होंने 46 विकेट लिए हैं।

टेस्ट मैच में डेल स्टेन पहले ही सर्वाधिक विकेट (93 टेस्ट में 439 विकेट) लेने वाले प्रोटियाज गेंदबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे पहली बार कंधे की चोट से जूझने वाले डेल स्टेन नवंबर 2016 के बाद से अबतक सिर्फ आठ टेस्ट, नौ एकदिवसीय और तीन T20 इंटरनेशनल में ही भाग ले पाए हैं। 36 वर्षीय डेल कई बार इच्छा जता चुके हैं कि वह इस साल होने वाले वर्ल्ड टी-20 के बाद अपने 15 साल के इंटरनेशनल करियर को विराम देंगे।

टी-20 में सर्वाधिक विकेट लसिथ मलिंगा के नाम

अगर अंतर्राष्ट्रीय टी—20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेटों की बात करें तो श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज हैं। मलिंगा के नाम 106 विकेट दर्ज हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर शाहिद अफरीदी ने 96 विकेट लिए हैं। वहीं बांग्लादेश के शकिब-अल-हसन (91) और उनके बाद पाकिस्तानी पेसर उमर गुल (85) का नंबर आता है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago