लाइफस्टाइल

मुनक्का के सेवन से दूर होती है खून की कमी, जानें इसके और फायदे

मुनक्का, जिसे दाख भी कहा जाता है। यह स्वाद में तो मीठी होती है, लेकिन यह औषधि के रूप में भी बहुत लाभकारी है। मुनक्का के इस्तेमाल से कब्ज, जुकाम, खांसी और भी कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। मुनक्का में फाइबर, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, फाइटो न्यूट्रियंट्स, विटामिन ई और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं।

इसकी तासीर गर्म होती है। इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। तो आइए जानते हैं मुनक्का के सेवन करना कितना फायदेमंद है-

खून की कमी को दूर

मुनक्का में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इससे खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है। जिन लोगों में खून की कमी है या एनीमिया रहता है, उन्हें मुनक्का खानी चाहिए। इसके लिए रात को कुछ मुनक्का पानी में भिगोएं और इन्हें सुबह भूखे पेट सेवन करें।

रात को सोने से पहले दूध में कुछ मुनक्का या किशमिश उबालें। इसके लिए आप एक गिलास दूध में एक गिलास पानी लें। जब यह आधा रह जाए और मुनक्का पूरी तरह फूल जाए तो थोड़ा गुनगना हाने पर इसका सेवन करें। इसके नियमित सेवन से खून की कमी दूर हो जाती है।

कब्ज को करे दूर

ज्यादातर लोग कब्ज होने की शिकायत करते हैं ऐसे लोगों के लिए मुनक्का बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को लैक्सेटिव प्रभाव देता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं।

खांसी दिलाती है राहत

सर्दी के दिनों में या कभी ठंड की वजह से खांसी और खराश हो जाती है, इससे निजात पाने के लिए 4 या 5 मुनक्के लेकर धो लें और इनमें से बीज निकाल लें। इनमें दो—दो काली मिर्च रखकर चबाएं जिससे दोनों में राहत मिलेगी। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें।

हड्डियों के लिए फायेदमंद

मुनक्का में कैल्शियम और बोरॉन भरपूर मात्रा में मौजूद है। इसके नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत बनती है। यही नहीं मुनक्का से गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचने में सहायता करता है।

इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम की वजह से यह पेट की अम्लता को कम करने में मददगार है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर कर किडनी स्टोन, दिल की बीमारियों और गाठिया जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago