हलचल

कांग्रेस-JD(S) सरकार बचाने के चक्कर में जो सौदेबाजी कर रही है वो भी चिंताजनक है

कर्नाटक में मचे हंगामे को आज एक हफ्ता हो चुका है। 1 जुलाई से राज्य की जनता दल (सेकुलर) और कांग्रेस गठबंधन सरकार टूटने के कगार पर है। इन दोनों दलों के 14 विधायकों ने इस्तीफे की पेशकश कर दी है।

दोनों पार्टियों ने आरोप लगाया है कि कर्नाटक में इन सब के लिए भारतीय जनता पार्टी ही जिम्मेदार है। इस कड़ी में दोनों पार्टियों ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि भाजपा के राज्यसभा सदस्य की कंपनी से संबंधित एक फ्लाइट में शुक्रवार को दस बागी विधायकों को सुरक्षित मुंबई के लिए रवाना किया गया था।

कर्नाटक विधानसभा में 225 सीटें हैं और हर इस्तीफे के साथ बहुमत प्राप्त करने के लिए पार्टी के लिए मुसीबतें खड़ी हो जाती हैं।

कांग्रेस-जनता दल (एस) गठबंधन को अब 104 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। भाजपा के पास शायद 107 विधायक हैं। इसमें निर्दलीय विधायक एच नागेश और कर्नाटक प्रज्ञवन्ता जनता पार्टी के आर.शंकर को भी शामिल किया गया है जिन्होंने अपनी सीटों से इस्तीफा दे दिया और भाजपा को समर्थन करेंगे।

बहरहाल, मंगलवार को अध्यक्ष रमेश कुमार ने कहा कि वह इस बारे में फैसला तभी करेंगे जब वे विधायकों से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे उसके बाद ही उनका इस्तीफा स्वीकार या नकारा जाएगा।

जैसा कि सुप्रीम कोर्ट के कई फैसलों में कहा गया है राज्य सरकार के लिए बहुमत का समर्थन किसको मिला है इस बारे में फैसला केवल विधानसभा में ही लिया जा सकता है। लेकिन जिस तरह से गठबंधन अपने बहुमत को बनाए रखने की कोशिश कर रहा है उसने संवैधानिक लोकतंत्र का मजाक उड़ाया है।

असंतुष्ट विधायकों को इस्तीफा देने से रोकने के लिए गठबंधन सरकार ने उनको मंत्रिमंडल में स्थान देने का फैसला किया। फिर इसके बाद सोमवार को सभी कांग्रेस और जद (एस) के मंत्रियों ने अपने कैबिनेट पदों से इस्तीफा दे दिया ताकि बागियों को उनके स्थानों पर मंत्री पद दिया जा सके।

जब बागी विधायक इस्तीफा देने के अपने फैसले पर अड़ गए तो कांग्रेस ने मंगलवार को अध्यक्ष रमेश कुमार से अपील की कि वे उन्हें अयोग्य घोषित करें और सुनिश्चित करें कि वे छह साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। मांग का कोई कानूनी आधार नहीं है और यह केवल असंतुष्ट विधायकों को धमकाने का एक प्रयास है। कांग्रेस का मानना है कि अगर उनके दोबारा चुने जाने की संभावना कम हो जाती है तो विधायकों के पास अपना इस्तीफा वापस लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।

हालांकि कांग्रेस और जेडी (एस) फिलहाल मामले को जल्दी से निपटाने की कोशिश कर रहे हैं। एक बार के लिए मान लिया दोनों पार्टियां असंतुष्ट विधायकों को मना लेती है। मंत्री पद उनमें बांट दिए जाते हैं और कर्नाटक में वे अपनी सरकार बचा लेंगे लेकिन भविष्य में भाजपा इस पर फिर से काम करेगी और एक बार फिर सरकार गिरने का खतरा कांग्रेस और जेडीएस पर मंडराने लगेगा।

गठबंधन ने इस मामले में जो भी एक्शन लिए हैं वो चिंताजनक हैं। मंत्री पदों को चिप्स की तरह बांटने का काम किया जा रहा है मगर इस बात को कहीं ना कहीं नजरअंदाज किया जा रहा है कि मंत्री परिषद एक राज्य में अच्छा शासन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। गठबंधन चाहता है कि वे किसी भी तरह से सरकार को गिरने से बचा ले और इसके लिए मंत्री पदों को दांव पर लगा दिया है। भाजपा और कांग्रेस के बीच इस कच्ची राजनीति में संविधान और नागरिक दोनों पीड़ित होंगे।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago