लाइफस्टाइल

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की एक से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं रद्द की

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की एक से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। बता दें कि परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। वहीं, तीन राज्यों ने भी कहा था कि प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, जिसके चलते परीक्षाएं अभी नहीं कराई जा सकती हैं। इसी को लेकर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को सुनवाई हुई। उच्चतम न्यायालय ने सीबीएसई से पूछा कि क्या परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं?

इस सवाल का सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट में जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल सीबीएसई ने 10वींं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी थी। हालात सामान्य होने पर 12वीं के छात्रों को दोबारा परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा।

15 दिनों में बोर्ड की 29 विषयों की परीक्षाएं होनी थीं

आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण लागू हुए लॉकडाउन से पहले ही सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू हो चुकी थीं। लेकिन जब लॉकडाउन शुरू हुआ तो बाद में परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा। इसके बाद यह तय हुआ कि बाकी की बची हुई परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी। 10वीं और 12वीं की कुल 29 परीक्षाएं होनी थीं। इन परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी गई थी। हालांकि, अब कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इन्हें रद्द करने का फैसला लिया है।

Read More: सभी लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे: विदेश मंत्री जयशंकर

इससे पहले केंद्र सरकार और सीबीएसई ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय से कहा था कि बाहरवीं कक्षा की बाकी बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला गुरुवार को लिया जाएगा। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली पीठ को सूचित करते हुए कहा था कि सरकार और बोर्ड छात्रों की परेशानी से भली-भांति अवगत हैं और अधिकारी इस मुद्दे पर जल्द ही निर्णय लेंगे। मेहता ने पीठ से इस मुद्दे को एक दिन के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया और कहा कि वे अधिकारियों द्वारा लिए गए निर्णय के बारे में शीर्ष अदालत को अवगत कराएंगे।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago