ताजा-खबरें

तैयारियों को अंतिम रूप, 12-13 जनवरी को आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्यात बीकानेर का 26 वां अन्तरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव 12 और 13 जनवरी को आयोजित किया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी ने कहा कि ऊंट उत्सव के आयोजन में सम्बंधित विभाग पूर्ण समन्वय से कार्य करते हुए तैयारियां पूरी करने का प्रयास कर रहा है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। स्थानीय लोगों की भागीदारी बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि स्थानीय लोक संस्कृति से पर्यटकों का परिचय हो। उत्सव के दौरान शोभायात्रा, हेरिटेज वॉक भी होगी। ऊंट उत्सव का आयोजन डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में होगा।

मरू संस्कृति से रूबरू होंगे पर्यटक

अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि उत्सव का शुभारम्भ 12 जनवरी को जूनागढ़ के सामने शोभायात्रा से किया जाएगा। शोभायात्रा में राज्य के विभिन्न अंचलो के कलाकार, तांगे, ऊंट और ऊंट गाड़ी के साथ राजस्थानी वेशभूषा में भाग लेंगे। इसके बाद डा.करणी सिंह स्टेडियम में ऊंट नृत्य, श्रृंगार, फर कटिंग और मिस्टर बीकाणा, मिस मरवण जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जावेगा।

इसी दिन शाम को देश के विभिन्न अंचलों और राजस्थान के प्रमुख लोक कलाकारों द्वारा भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। उत्सव के दूसरे दिन में शहर में रामपुरिया हवेली से बीकाजी की टेकरी तक हेरिटेज वॉक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पर्यटकों को शहर की स्थापत्य, कला, संस्कृति, रीति रिवाज, व्यंजनों से रुबरु करवाया जाएगा। हेरिटेज वॉक में अपनी कलाओं का प्रर्दशन करते हुए कलाकार और सजे-धजे ऊंट भी सम्मिलित रहेंगे।

लगेगी रूस की प्रदर्शनी

6 से 13 जनवरी तक डिस्कवरिंग रशिया 2019 प्रदर्शनी का आयोजन लक्ष्मी निवास पैलेस में किया जाएगा। इसमें रुस के हैरिटेज पर रुस के कलाकारों द्वारा बनाई गई पेंटिग्स का प्रर्दशन किया जाएगा। साथ ही बीकानेर के कलाकरों द्वारा राजस्थान के हेरिटेज पर बनायी गई पेंटिग्स की प्रतियोगिता करवायी जाएगी। प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ पेंटिग्स का प्रर्दशन रुस में किया जाएगा।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago