ये हुआ था

देशभक्ति व युद्ध पर आधारित फिल्में बनाने के लिए ख़ास पहचान रखते हैं जेपी दत्ता

देशभक्ति व युद्ध पर आधारित फिल्में बनाने के लिए अपनी ख़ास पहचान रखने वाले बॉलीवुड फिल्म प्रोड्यूसर एवं डायरेक्टर जेपी दत्ता आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह अक़्सर अपना जन्मदिन बहुत ही सालीन तरीके से मनाते रहे हैं। जे. पी. दत्ता का जन्म 3 अक्टूबर, 1949 को मायानगरी मुंबई में मशहूर फिल्म डायरेक्टर ओपी दत्ता के घर में हुआ था। जेपी का का पूरा नाम ज्योति प्रकाश दत्ता है। अपने पिता ओपी दत्ता को देखकर उनका फिल्मों में आना हुआ। दत्ता ने अपने अबतक के फिल्मी करियर में बहुत कम फिल्में बनाई हैं, लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्में देशभक्ति से ओत-प्रोत रही हैं। इस खास अवसर पर जानिए पैट्रियोटिक​ एक्शन वॉर हिंदी फिल्मों के मशहूर निर्देशक जेपी दत्ता के जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

‘गुलामी’ से शुरु हुआ फिल्म निर्देशन करने का सफ़र

जेपी दत्ता ने बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1985 में फिल्म ‘गुलामी’ से कीं। इसके बाद उन्होंने ‘यतीम’, ‘बंटवारा’, ‘हथियार’, ‘क्षत्रिय’ जैसी फिल्मों का डायरेक्शन किया। वर्ष 1997 में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘बॉर्डर’ बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुईं। इसके बाद दत्ता एक बार फ़िर युद्ध पर आधारित फिल्म ‘रिफ्यूजी’ लेकर आए। फिल्म में लीड कलाकार के रूप में अभिषेक बच्चन और करीना कपूर ने साथ काम किया था। उनकी इस फिल्म को समीक्षकों से सराहना मिलीं, लेकिन कमाई के मामले में यह ​फ्लॉप रहीं।

दत्ता ने अबतक कुल 9 फिल्मों का किया है डायरेक्शन

वर्ष 2003 में जेपी दत्ता एक बार फ़िर पैट्रियोटिक फिल्म ‘एलओसी कारगिल’ लेकर आए। करीब तीन साल बाद उन्होंने ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन के साथ फिल्म ‘उमराव जान’ बनाईं। इसके करीब 11 साल बाद वर्ष 2018 में दत्ता फिल्म ‘पलटन’ के साथ डायरेक्शन में लौटे, लेकिन यह फिल्म भी कमाई में फिसड्डी साबित हुईं। हालांकि, फिल्म को क्रिटिक्स और लोगों से सराहना मिली थी। दत्ता ने अबतक कुल 9 फिल्मों का डायरेक्शन किया है। उन्होंने वर्ष 1976 में सबसे पहले फिल्म ‘सरहद’ का निर्देशन किया था, लेकिन यह फिल्म रिलीज नहीं हो सकी है। जेपी दत्ता की अधिकतर फिल्मों के संवाद उनके पिता लिखा करते थे।

दत्ता ने एक्टर विनोद मेहरा की पत्नी से की शादी

बॉलीवुड फिल्म मेकर-डायरेक्टर जेपी दत्ता ने अपने से उम्र में करीब 12 साल छोटी अभिनेत्री बिंदिया गोस्वामी से भागकर शादी की थी। दरअसल, बिंदिया की पहले बॉलीवुड एक्टर विनोद मेहरा से शादी हुई थी, लेकिन इन दोनों की शादी लंबे समय तक नहीं टिक पाईं। इसके बाद दोनों का तलाक हो गया था। दिलचस्प बात ये है कि बिंदिया गोस्वामी और जेपी दत्ता की मुलाक़ात फिल्म ‘सरहद’ के सेट पर हुई थी।

फ़िर इन दोनों को एक-दूसरे से प्यार हुआ और बात शादी तक पहुंची। लेकिन बिंदिया के परिवार वालों ने इस शादी के लिए अपनी सहमति नहीं दी। इसके बाद बिंदिया ने घर से भागकर जेपी दत्ता से शादी कर ली। इन दोनों की दो बेटियां निधि और सिद्धि दत्ता हैं। बड़ी बेटी निधि दत्ता अपने पिता के काम में सहयोग करती नज़र आती है। एक दिलचस्प बात ये भी है कि जेपी दत्ता हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपने गुस्से के लिए बहुत मशहूर हैं।

Read: संगीत प्रेमियों के दिल में सीधी उतर जाती थी महान संगीतकार एसडी बर्मन की धुनें

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago