उछल कूद

स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को​ मिली इंग्लैंड टेस्ट टीम की कमान

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को ईसीबी ने टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया है। जो रूट के इस्तीफे के बाद स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो सहित कई खिलाड़ी इंग्लैंड के कप्तान बनने की रेस में शामिल थे, लेकिन स्टोक्स ने यह रेस जीत ली है। स्टोक्स अब तक इंग्लैंड के लिए 79 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और 5061 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 11 शतक और 26 अर्धशतक निकले हैं। वहीं गेंद के साथ उन्होंने 174 विकेट भी निकाले हैं। गेंद के साथ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 161 रन देकर आठ विकेट रहा है। वहीं बल्ले के साथ 258 रन की पारी उनका सबसे बड़ा स्कोर है।

ब्रॉड और एंडरसन के भविष्य पर फैसला करना होगा

30 वर्षीय बेन स्टोक्स इंग्लैंड के लिए लंबे समय से तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। टेस्ट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में ऐतिहासिक पारी खेली थी। टेस्ट कप्तान बनने के बाद उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के भविष्य पर फैसला करना होगा। दोनों दिग्गज गेंदबाजों की यह जोड़ी लंबे समय से इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रही है और कई रिकॉर्ड बना चुकी है। इंग्लैंड के वेस्टइंडीज दौरे में इन दोनों गेंदबाजों को शामिल नहीं किया गया था। अब स्टोक्स को इन दोनों दिग्गजों के भविष्य पर फैसला करना होगा।

स्टोक्स को इंग्लैंड का नया टेस्ट कप्तान नियुक्त करते हुए इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के मैनेजिंग डायरेक्टर रॉब की ने कहा “मुझे बेन को टेस्ट का कप्तान बनाने में कोई हिचक नहीं है। इंग्लैंड की टीम को टेस्ट क्रिकेट के नए युग में ले जाने के लिए जिस सोच और नजरिए की जरूरत है, उसमें स्टोक्स खरे उतरते हैं। वो नए मौके और सम्मान के लिए तैयार हैं। वो इसके हकदार हैं।”

रूट ने विंडीज से हार के बाद छोड़ी थी कप्तानी

जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम की 1-0 से हार के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। इस सीरीज में हार के बाद इंग्लैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में सबसे नीचे पहुंच गई है। अब स्टोक्स के सामने अपनी टीम को ऊपर उठाने की जिम्मेदारी होगी। 2021-23 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत से ही इंग्लैंड की टीम खराब लय में दिखी है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हारने से पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाई थी।

न्यूजीलैंड और द. अफ्रीका के खिलाफ खेलनी है सीरीज

अब इंग्लैंड को न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है, जबकि भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का बचा हुआ एक मैच भी खेलना है। इस दौरान एंडरसन और ब्रॉड की वापसी पर फैसला होगा। विश्व टेस्ट चैंपिनयशिप की प्वाइंट्स टेबल में इंग्लैंड की टीम मौजूदा समय में नौवें नंबर पर है। इंग्लैंड ने सिर्फ 12.50 फीसदी मैच जीते हैं। पिछले साल इंग्लैंड ने एकमात्र टेस्ट भारत के खिलाफ हेडिंग्ली में जीता था।

Read Also: कीरोन पोलार्ड ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का किया ऐलान, ऐसा रहा करियर

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago