हलचल

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, पंजाब लोक कांग्रेस रखा नई पार्टी का नाम

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इसी के साथ उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी की घोषणा की। हालांकि, उनकी पार्टी को अभी चुनाव आयोग से अनुमोदन मिलना बाकी है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया कि मैंने अपना इस्तीफा सोनिया गांधी को भेज दिया है। बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा कैप्टन अमरिंदर सिंह को मनाने की चर्चाएं भी थी, उन्होंने खुद इन खबरों का खंडन भी किया था। कैप्टन ने कहा था कि कांग्रेस को छोड़ने का फैसला अंतिम है। अब कांग्रेस से इस्तीफा देकर उन्होंने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है।

सात पन्नों के पत्र में सिद्धू पर जमकर निशाना साधा

कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई पार्टी का नाम पंजाब लोक कांग्रेस होगा। हालांकि, अभी इसका पंजीकरण होना बाकी है। पार्टी का चुनाव चिह्न भी उन्हें बाद में मिलेगा। सोनिया गांधी को भेजे सात पन्नों के पत्र में कैप्टन अमरिंदर ने नवजोत सिंह सिद्धू पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने लिखा कि मेरे लगातार चेताने के बावजूद और पंजाब के सभी सांसदों की सर्वसम्मति से बनी सलाह के बाद आपने पाकिस्तान प्रेमी एक अनुचर (नवजोत सिंह सिद्धू) को नियुक्त करने का फैसला किया, जिसने सार्वजनिक तौर पर पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और पीएम इमरान खान को गले लगाया था।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि सिद्धू को राहुल गांधी व प्रियंका गांधी का संरक्षण प्राप्त था, जबकि आपने आंखें मूंद ली। हरीश रावत ने सिद्धू की सहायता की और उकसाया भी। अमरिंदर ने पत्र में कांग्रेस के साथ अपने लंबे कार्यकाल का जिक्र किया और यह आरोप लगाया है कि उन्हें अब पार्टी में मान-सम्मान नहीं दिया जा रहा था।

कैप्टन ने सिद्धू से विवाद के बीच दिया था इस्तीफा

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ साल से नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच अनबन थी। लेकिन पिछले कुछ महीनों में यह चरम पर पहुंच गई। चंडीगढ़ में अचानक कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई, लेकिन इसकी जानकारी कैप्टन अमरिंदर सिंह को नहीं दी गई थी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बातचीत के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया था। कैप्टन के इस्तीफे के पीछे हरीश रावत की भूमिका को बेहद अहम माना जा रहा था।

कैप्टन भाजपा के साथ कर सकते हैं सशर्त गठबंधन

मालूम हो कि कैप्टन अमरिंदर सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कुछ दिन पहले ही मुलाकात होनी थी, लेकिन किसी कारणवश यह मुलाकात टल गईं। इस मुलाकात के दौरान किसान आंदोलन व कृषि कानूनों पर चर्चा होनी थी। कैप्टन अमरिंदर ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि किसानों की समस्या हल करने के बाद ही भाजपा के साथ गठबंधन पर चर्चा होगी। इसका मतलब है कि भाजपा को अगर पंजाब में कैप्टन का साथ चाहिए तो पहले किसानों के मुद्दों का हर हाल में समाधान निकालना होगा।

Read Also: 100 करोड़ वसूली केस में ईडी ने महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख को किया गिरफ्तार

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago