बिना दुल्हन के शादी बनी लोगों की चर्चा का विषय, जानिये क्या है पूरी कहानी

आधुनिक दौर में लोगों की सोच के साथ ही बहुत कुछ बदल रहा है। ज्यादातर लोगों ने बचपन में दादी, नानी, बुआ या मां द्वारा सुनाई जाने वाली कहानियों में से कुछ ऐसी कहानियां भी सुनी होगी जिसमें किसी कारणवश दुल्हन की शादी या तो किसी पेड़ या किसी जानवर या पक्षी से करा दी गई। अब ऐसा तो नहीं होता लेकिन कुछ शादी ऐसी होती है जो अचानक से पूरे देश में चर्चा का विषय बन जाती है। ये शादी किसी की रईसगिरी दिखाने के लिए नहीं बल्कि कुछ अलग करने के कारण चर्चा बन जाती हैं। ऐसी ही एक शादी गुजरात में हुई है जिसमें दुल्हा बिना दुल्हन शादी कर रहा था। आइये हम आपको बताते हैं क्या है पूरी कहानी और क्यों इस शादी के चर्चे इनदिनों चारों ओर हो रहे हैं..

27 वर्षीय दूल्हे को नहीं मिल रहा था रिश्ता

गुजरात में हिम्मतनगर के रहने वाले 27 वर्षीय अजय बारोट का सपना था कि वह भी अपने चचेरे भाई की तरह ही शानदार तरीके से शादी करे। लेकिन दिमागी तौर पर कमजोर होने की वजह से उनके लिए कोई रिश्ता अब तक नहीं मिला था। अजय अपने परिवार और रिश्तेदारों की कोई भी शादी में जाते तो उनकी शादी करने की इच्छा और तीव्र हो जाती थी। इस पर वे अपने परिवार वाले से रिश्ता करवाने के लिए बात भी करते, लेकिन घरवालों के पास अजय की इस बात का कोई जवाब नहीं होता था। कई कोशिशों के बाद भी जब कोई रिश्ता तय नहीं हो सका, तब अजय बारोट के परिवार ने बिना दुल्हन के ही अजय की इच्छा पूरी करने का निर्णय लिया।

शादी के लिए पूरे रीति-रिवाजों का पालन किया

अजय बारोट की शादी किसी दुल्हन से नहीं होने जा रही थी लेकिन सभी कार्य पूरे रीति-रिवाजों के साथ सम्पन्न करवाए गए। शादी से एक दिन पहले मेहंदी और संगीत सेरेमनी हुई। इन कार्यक्रमों में अजय के परिवार के करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों ने हिस्सा लिया। अगले दिन अजय को सुनहरी शेरवानी, गुलाबी पगड़ी और लाल और सफेद गुलाबों की माला पहनाकर दूल्हा बनाया गया। इसके बाद अजय को घोड़े पर बैठाकर पूरा गांव घुमाया गया। इस रस्म में लगभग 200 लोग शामिल हुए। साथ ही गुजराती संगीत और ढोल की धुन पर शादी में उपस्थित रहे सभी लोगों ने डांस भी किया। दूल्हे के परिवार ने अपने घर के करीब सामुदायिक भवन में दावत दी। इसमें लगभग 800 लोग शामिल हुए और सभी ने खाना खाया।

बेटे की खुशी के ख़ातिर समाज की परवाह नहीं की

अजय के पिता विष्णु बारोट ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मेरा बेटा शादी की रस्मों को लेकर बहुत उत्सुक रहता था। उसने बहुत कम उम्र में अपनी मां को खो दिया था। वह चीजों को देर से सीखता है। दूसरों की शादी को देखकर वह हमसे अपनी शादी को लेकर सवाल करता, तब हमारे पास कोई जवाब नहीं होता था। उन्होंने बताया कि वह अपनी शादी का आनंद लेना चाहता था। उसके लिए रिश्ता ढूंढना संभव नहीं था। ऐसे में परिवार से उसकी शादी को लेकर बात की और समारोह आयोजन का फैसला लिया। ताकि उसे लगे कि उसकी शादी हो रही है और उसका सपना पूरा हो रहा है। ‘मैं अब बहुत खुश हूं कि मैंने अपने बेटे के सपने को पूरा किया है, बिना यह सोचे कि समाज इस पर क्या कहेगा।’

संगीत का बहुत शौक है अजय को, परिवार वाले उसे खुश देखना चाहते थे

दूल्हे अजय बारोट के अंकल कमलेश बारोट ने बताया कि उनके भतीजे को शुरू से ही संगीत का बहुत शौक रहा है। डांस करने से उसके चेहरे पर चमक आ जाती है। वह गांव की किसी भी शादी को याद नहीं करता था। फरवरी में मेरे बेटे की शादी को देखने के बाद, अजय हमसे अपनी शादी के बारे में पूछने लगा था। जब मेरा भाई अपने बेटे की इच्छा को पूरा करने के लिए बिना दुल्हन वाला आइडिया लेकर आया, तो हम सभी ने उसका साथ देने का फैसला किया।

Read More: हेल्थ और ब्यूटी को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है एसी?

अजय की छोटी बहन का कहना है कि हमने अपने रिश्तेदारों को शादी का निमंत्रण भेजा और एक पुजारी की उपस्थिति में गुजराती परंपरा के अनुसार सभी रस्में निभाईं। मेरा भाई भाग्यशाली है कि परिवार ने उसकी इच्छा का समर्थन किया। हम सभी उसके लिए बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि हम बिना दुल्हन की शादी की भावना से बिल्कुल भी आहत नहीं हैं। हम सिर्फ अजय को खुश देखना चाहते थे, उसकी खुशी हमारी भी खुशी है। क्योंकि वह परिवार में सबके लिए बहुत प्रिय है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago