कारोबार

‘जॉनसन एंड जॉनसन’ के बाद अब दूसरे बेबी प्रोडक्ट्स पर भी नजर

‘जॉनसन एंड जॉनसन’ के टैल्कम पाउडर में कथित तौर पर कैंसर कारक तत्व पाए जाने के बाद इन्फेंट केयर प्रॉडक्ट बनाने वाली अन्य कंपनियां नियामकीय जांच के दायरे में हैं, जिनमें ‘हिमालया’ और ‘चिको’ भी शामिल हैं। औषधि नियामक ने नियमों के पालन और सुरक्षा की जांच के लिए विभिन्न कंपनियों के टैल्कम पाउडर, साबुन और अन्य बेबी प्रॉडक्ट्स के 200 से अधिक नमूने इकट्ठा हैं। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

एक अधिकारी ने बताया कि जांच का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बाजार में मौजूद सभी टैल्कम पाउडर सुरक्षित हों और उनमें ऐस्बेस्टस की मात्रा नहीं हो।

देश की सर्वोच्च औषधि नियामक सेंट्रल ड्रग्स कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने टैल्कम पाउडर के 150 नमूने और इन्फेंट केयर प्रोडक्ट्स के 50 अन्य नमूनों को इकट्ठा किया है, जिनमें साबुन, शैंपू, क्रीम तथा लोशन शामिल हैं। इनके अलावा, नियामक ने इन उत्पादों को बनाने में इस्तेमाल होने वाले 19 नमूनों को इकट्ठा किया है, जिनमें टैल्क भी शामिल है। सभी नमूनों को कॉस्मेटिक्स की जांच में विशेषज्ञ सेंट्रल टेस्टिंग लेबोरेट्री के पास भेज दिया गया है।

अधिकारी के अनुसार ‘हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि केवल ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ ही नहीं, बल्कि भारतीय बाजार में मौजूद तमाम बेबी प्रॉडक्ट्स सुरक्षित और अस्बेस्टॉस फ्री हों। इसलिए साइट इंस्पेक्शन के दौरान जॉनसन ऐंड जॉनसन की फैक्ट्री से नमूने इकट्ठा करने के बाद हमने बेबी केयर प्रॉडक्ट्स के अन्य ब्रांडों के नमूने लेने का भी फैसला किया।’ उन्होंने कहा कि जांच की रिपोर्ट अगले 15 दिनों के भीतर आने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर में औषधि नियामक ने ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ की फैक्ट्री में छापा मारकर तैयार उत्पाद और कच्चे उत्पादों के नमूनों को इकट्ठा किया था। नियामक ने यह कदम अमेरिकी मीडिया में आई उन खबरों के आधार पर उठाया था, जिनमें कहा गया था कि ‘जॉनसन एंड जॉनसन’ पाउडर में कथित तौर पर कैंसर कारक ऐस्बेस्टस हैं और कंपनी को यह बात 1971 से ही पता थी।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago