उछल कूद

अभिमन्यु मिथुन ने ​एक ओवर में 5 विकेट लेने का किया कारनामा, 35 दिन में उनकी दूसरी हैट्रिक

घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के तेज गेंदबाज अभिमन्यु मिथुन ने एक ओवर में हैट्रिक समेत 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। वे टी-20 क्रिकेट में एक ओवर में पांच विकेट झटकने वाले भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के एकमात्र गेंदबाज बन गए हैं। अभिमन्यु ने हरियाणा के खिलाफ सैय्यद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी के सेमीफाइनल में यह कारनामा किया। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में उनसे पहले श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 4 गेंदों पर लगातार 4 हासिल किए थे। मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी साल एक ओवर में हैट्रिक समेत लगातार चार विकेट लिए थे।

तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज

अभिमन्यु मिथुन ने साल 2019 में यह दूसरी ​हैट्रिक ली है। इससे पहले उन्होंने अपने बर्थडे वाले दिन यानि 25 अक्टूबर को ऐसा किया था। अभिमन्यु ने पिछले महीने तमिलनाडु के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में हैट्रिक लगाई थी। इस तरह उनकी 35 दिन के भीतर यह दूसरी हैट्रिक है। टी-20 में हैट्रिक के साथ ही अभिमन्यु मिथुन घरेलू क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इससे पहले वर्ष 2009 में रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के खिलाफ ​हैट्रिक मारी थी। इस तरह वे घरेलू क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हैट्रिक बना चुके हैं।

आखिरी ओवर की पहली चार गेंदों पर झटके 4 विकेट

सैय्यद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी के सेमीफाइनल में हरियाणा की पारी का आखिरी ओवर फेंकने के लिए कर्नाटक ने अभिमन्यु मिथुन को गेंद थमाई। उन्होंने पहली गेंद पर हिमांशु राणा (61), दूसरी पर राहुल तेवतिया (32), तीसरी पर सुमित कुमार (0) को आउट कर इस सीजन की दूसरी हैट्रिक अपने नाम की। इसके बाद अभिमन्यु ने चौथी गेंद पर हरियाणा के कप्तान अमित मिश्रा (0) को पवेलियन भेजा। उन्होंने अगली गेंद वाइड फेंकी और पांचवीं गेंद पर जितेश सरोहा ने एक रन ले लिया। अभिमन्यु ने पारी की आखिरी गेंद पर जयंत यादव (0) को आउट कर एक ओवर में 5 विकेट पूरे किए। उनके शुरुआती तीन ओवर काफ़ी महंगे साबित हुए थे, लेकिन आखिरी ओवर में 5 विकेट लेकर आंकड़ा 4 ओवर में 39 रन देकर पांच विकेट कर लिया।

कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

गुजरात के सूरत शहर में खेले गए टूर्नामेंट के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में कर्नाटक ने टॉस जीतकर हरियाणा को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। हरियाणा ने पहले खेलते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 194 रन बनाए। जीत के लिए मिले लक्ष्य को कर्नाटक ने सिर्फ दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। उसके लिए लोकेश राहुल ने 66 और देवदत्त पडि्डकल ने 87 रन की विजयी पारी खेली।

स्पेशल: सोशल एक्टिविस्ट राजीव दीक्षित जिनकी मौत आज तक बनी हुई है रहस्यमयी

वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में तमिलनाडु ने राजस्थान को सात विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इस तरह सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी-2019 का फाइनल मुकाबला अब कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच खेला जाएगा। बता दें, कर्नाटक के बेंगलुरु में जन्मे अभिमन्यु मिथुन भारत के लिए चार टेस्ट और 5 वनडे मैच खेल चुके हैं। टेस्ट में उनके नाम 9 विकेट दर्ज हैं, जबकि वनडे में उन्होंने तीन विकेट लिए थे। वे टीम इंडिया के लिए दिसंबर 2011 में आखिरी बार खेले थे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अभिमन्यु 300 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं।

 

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago