हलचल

7वीं बार सांसद बने डॉ. वीरेन्द्र कुमार सांसदों को दिलाएंगे शपथ, कभी पिता के साथ करते थे साइकिल पंचर की ​दुकान!

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के टिकट पर सातवीं बार सांसद चुने गए डॉ. वीरेन्द्र कुमार सत्रहवीं लोकसभा के प्रोटेम स्‍पीकर या अंतरिम अध्यक्ष होंगे। वह सभी नवनिर्वाचित सांसदों को अस्थायी अध्यक्ष के रूप में पद की शपथ दिलाएंगे और लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। इसी बैठक में अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। हालांकि, डॉ. कुमार को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने से पहले ऐसा कहा जा रहा था कि बरेली से आठवीं बार सांसद चुनकर आए संतोष कुमार गंगवार को प्रोटेम स्‍पीकर बनाया जा सकता है।

इनके अलावा सुल्तानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी के स्पीकर बनने की काफी चर्चा रही थी। 17वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी संभालने वाले डॉ. वीरेन्द्र कुमार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में महिला और बाल विकास मंत्रालय और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री थे। वह पिछली सरकार में विभिन्न पैनल का हिस्सा भी रहे हैं। आइये हम आपको बताते हैं लोकसभा के नए प्रोटेम स्पीकर के बारे में बहुत कुछ जो आप भी जरूर जानना चाहेंगे..

​दलित समुदाय से आते हैं नए प्रोटेम स्पीकर वीरेन्द्र कुमार

डॉ. वीरेन्द्र कुमार का जन्म 27 फरवरी, 1954 को मध्य प्रदेश राज्य के सागर शहर में हुआ है। डॉ. कुमार का बचपन गरीबी में गुजरा और वह परिवार के भरण-पोषण के लिए अपने पिता के साथ साइकिल की दुकान पर पंक्चर भी बनाया करते थे। इस दौरान लगातार उनकी पढ़ाई भी चलती रही। डॉ. कुमार ने अर्थशास्त्र में मास्टर्स डिग्री की और वह बाल श्रम संबंधी विषय पर पीएचडी धारक है। दलित समुदाय से आने वाले वीरेन्द्र कुमार बीजेपी के अनुसूचित जाति मोर्चा के मध्य प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

65 वर्षीय डॉ. वीरेन्द्र कुमार एक समय जयप्रकाश नारायण के आंदोलन के दौरान 16 माह जेल में रहे थे। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में कई वर्षों तक सक्रिय कार्यकर्ता व पदाधिकारी रहे हैं। इसके अलावा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, विश्व हिंदू परिषद सहित बीजेपी में भी विभिन्न पदों पर रहे हैं।

सागर सीट का चार बार और अब टीकमगढ़ का करते हैं प्रति​निधित्व

डॉ. वीरेन्द्र कुमार अब तक कुल सात बार सांसद बन चुके हैं। वे मध्य प्रदेश की सागर लोकसभा सीट से चार बार सांसद रहे हैं। डॉ. कुमार 1996 में पहली बार सागर सीट से लोकसभा सदस्य चुने गए। इसके बाद 2004 तक लगातार चार बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया। लोकसभा क्षेत्रों का नया परिसीमन होने के बाद 2009 में टीकमगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव जीता। इस बार वह यहां से लगातार तीसरी बार जीते हैं।

डॉ. वीरेन्द्र कुमार सांसदों को दिलाएंगे शपथ, कभी पिता के साथ करते थे साइकिल पंचर की ​दुकान!

गरीब परिवार से निकलकर अपनी मेहनत के दम पर आज प्रोटेम स्पीकर पद पर पहुंचे डॉ. कुमार की सादगी की अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह गले में गमछा लपेटे सागर की सड़कों पर स्कूटर चलाते साफ़ नजर आते हैं। डॉ. वीरेन्द्र कुमार अपने पुराने स्कूटर पर बगैर किसी तामझाम और सुरक्षा गार्ड के ही बड़ी आसानी से नज़र आ जाते हैं। उनकी यह सादग़ी लोगों को अपनापन का अहसास कराती है। हालांकि उनके पास एक्सयूवी गाड़ियां भी हैं, जिससे वह अक्सर अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा कर लोगों की समस्याएं जानते हैं। उल्लेखनीय है कि डॉ. कुमार को इस बार के लोकसभा चुनाव में 6 लाख 72 हजार से अधिक वोट मिले।

Raj Kumar

Leave a Comment
Share
Published by
Raj Kumar

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago