गैजेट

इतनी घातक है मोबाइल की ब्राइटनेस कि कॉर्निया में हो गए 500 छेद, जानिए

जिसे देखों वही मोबाइल पर लगा रहता है, यह सच भी है हम बढ़ते डिजीटल तकनीक के कारण अब बहुत सी चीजें मोबाइल से होने लगी है। अभी किसी को पता नहीं कि मोबाइल पर घंटों बात करना, चेट करना और वीडियो देखना हमारे लिए कितना नुकसानदायक है। पर एक ऐसी ही खबर है जिससे आप जानकर जरूर सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर मोबाइल की ब्राइटनेस बढ़ाकर इस्तेमाल से किसी की आंखों में छेद हो सकते हैं।

हां, ऐसी ही घटना घटित हुई है दक्षिण ताइवान के काऊशुंग में इलाज करवा रही 25 वर्षीय लड़की के साथ हुआ।

पेशे से वह एक सेक्रेटरी है जिसे अपने काम की वजह से मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ता है। वह मोबाइल से फटाफट मेल, मैसेज और कॉल का जवाब देती थी। चाहे दिन हो या रात, उसे मोबाइल पर एक्टिव रहना होता था। वह अपने मोबाइल की ब्राइटनेस को हमेशा फुल करके इस्तेमाल करती है। अधिक ब्राइटनेस से उसकी बायीं आंखों में जलन व कुछ दिक्कत महसूस हुई। कई आंखों के स्पेशलिस्ट को दिखाया, ड्रॉप्स यूज की लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ। धीरे-धीरे आंखों में दर्द और ब्लडशॉट (आंखों में खून वाली नसें) होने लगा।

आंखों की जांच

चेन ने बढ़ती आंखों की परेशानी के लिए अस्पताल में दिखाया, जहां डॉक्टर ने उन्हें बताया कि उनकी बायीं आंख की कॉर्निया में 500 छेद हो चुके हैं। अब चेन का इलाज चल रहा है।

डॉक्टर की सलाह है कि अगर रात में मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अपने कमरे की लाइट बंद न करें।

डॉ. ने उसे बताया कि 300 Lumens लाइट आंखों के लिए सामान्य होती है लेकिन इससे ज्यादा हमारी आंखों के लिए घातक होती है। ऐसे में चेन 625 लूमेनस पर मोबाइल का उपयोग कर रही थी जो सामान्य से दोगुना था।

कोई समय था जब हम कीपैड वाले मोबाइल का उपयोग सीमित समय के लिए करते थे किंतु आज स्मार्टफोन आने से व सस्ता डेटा मिलने से अब हर किसी को घंटों मोबाइल पर बिताते देखा जा सकता है।

वैसे भी अधिक ब्राइटनेस हमारी आंखों को चुभती है और हम उसे कम कर देते हैं। परंतु हम जानकर भी अनजान बनते हैं तो यह कितना नुकसानदायक हो सकता है यह हम देख चुके हैं।

क्या होती है कॉर्निया
कॉर्निया आंख का वह पारदर्शी हिस्सा होता है, जिस पर बाहर का प्रकाश पड़ता है। यह आंख का दो तिहाई भाग है, जिसमें बाहरी आंख का रंगीन हिस्सा, पुतली और लेंस का प्रकाश देने वाला हिस्सा शामिल होता है।

कॉर्निया में कोई रक्त वाहिका नहीं होती, बल्कि इसमें तंत्रिकाओं का एक जाल होता है। इसको पोषण देने वाले द्रव्य वही होते हैं जो आंसू और आंख के अन्य पारदर्शी द्रव का निर्माण करते हैं।
यह प्रकाश को आंख की पुतली में आने देता है। इसका उभरा हुआ हिस्सा इस प्रकाश को आगे या पुतली और लेंस में भेजता है। इस तरह यह देखने का काम करता है। कॉर्निया का गुंबदाकार ही यह तय करता है कि किसी व्यक्ति की आंख में दूरदृष्टि दोष है या निकट दृष्टि दोष।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago