हलचल

800 करोड़ के फंड से कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे दुनियाभर के 400 वैज्ञानिक

दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी से कोहराम मचा हुआ है। कई देश इसकी रोकथाम के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। जानकारी के अनुसार, कोरोना की वैक्सीन बनाने की दौड़ में सात से आठ संस्थाएं आगे हैं, जबकि करीब 100 संस्थाएं काम कर रही हैं। डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रॉस एडहानोम घेबरेसस ने संयुक्त राष्ट्र इकोनॉमिक एंड सोशल काउंसिल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बताया कि पहले कोरोना वायरस की वैक्सीन को तैयार करने में 12 से 18 महीने का समय लगने की संभावना थी।

लेकिन, दुनिया के 40 देशों, संगठनों और बैंकों से शोध, इलाज और जांच के लिए करीब 800 करोड़ रुपए की मदद मिलने से वैक्सीन का काम तेज हो गया है। उन्होंने कहा कि वायरस के सक्रिय होने के बाद से डब्ल्यूएचओ हजारों शोधकर्ताओं के साथ काम कर रहा है। ट्रेड्रॉस ने कहा कि करीब 400 वैज्ञानिक हर घड़ी जानवरों के मॉडल और क्लीनिकल ट्रायल के मॉडल पर काम कर रहे हैं, ताकि जांच और इलाज के तरीके को गति मिल सके।

स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक जोर देना होगा

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रॉस एडहानोम घेबरेसस ने कहा कि दुनियाभर के देश हजारों करोड़ स्वास्थ्य पर खर्च करते हैं, जो दुनिया की जीडीपी का दस फीसदी है। उन्होंने कहा कि सबसे बेहतर निवेश स्वास्थ्य क्षेत्र में है। दुनिया के देशों को अब आगे स्वास्थ्य सुविधाओं पर अधिक जोर देना होगा। इससे बीमारियों को शुरुआती स्तर पर रोका जा सकेगा, जिससे लोगों की ज़िंदगी और पैसा दोनों की बचत हो सकेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से दुनियाभर के देशों को सबक लेना होगा। वर्तमान के हिसाब से देखें तो 2030 तक 500 करोड़ लोगों के पास जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं होंगी। सबसे अधिक किल्लत स्वास्थ्यकर्मी, जरूरी दवाओं और अस्पतालों में साफ पानी की होगी।

Read More: वंदे भारत मिशन के तहत अब तक छह हजार से ज्यादा भारतीयों को वापस लाया गया

हो सकता है कि टीका मिल ही नहीं पाए: ब्रिटिश पीएम

उधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी है कि कोरोना से खराब हालात में टीका आने में अभी एक साल लग सकता है और हो सकता है कि इसका कोई टीका मिल ही नहीं पाए। उन्होंने कहा कि कोरोना की वैक्सीन मिलने की कोई गारंटी नहीं है। इन हालात के बीच भी ब्रिटेन के पीएम ने 50 पन्नों के दिशा-निर्देश देते हुए लॉकडाउन में ढील के उपाय बताए, ताकि अर्थव्यवस्था को खोला जा सके। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि हमें इस बीमारी के साथ लंबे वक्त तक ऐसे ही रहना पड़े।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago