ये हुआ था

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं ज़हीर ख़ान

साल 2000 से अगले करीब डेढ़ दशक तक अपनी आग उगलती गेंदों से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों में ख़ौफ़ पैदा कर देने वाले पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज ज़हीर ख़ान आज अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं। ज़हीर ख़ान का जन्म 7 अक्टूबर, 1978 को महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में हुआ था। बाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज ज़हीर को गेंदबाजी का सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है। जबकि टीम इंडिया के उनके साथी उन्हें प्यार से ‘ज़ैक’ कहकर पुकारते हैं।

ज़हीर खान ने फिल्म ‘चक दे इंडिया’ फेम एक्ट्रेस सागरिका घाटगे से शादी की है। इन्होंने अपने करियर में कई उपलब्धियां अपने नाम कीं। जहीर अपने समय में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई किया करते थे। इस ख़ास अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था जन्म

ज़हीर खान का जन्म श्रीरामपुर के एक मध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता बख़्तियार ख़ान फोटोग्राफर और मां ज़किया ख़ान शिक्षक थीं। ज़हीर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हिंद सेवा मंडल न्यू मराठी प्राइमरी स्कूल और उसके बाद की स्कूलिंग केजे सोमैया स्कूल से पूरी की थी। पीसीएम के स्टूडेंट ज़हीर ने स्कूलिंग खत्म होने के बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स में प्रवेश लिया था। लेकिन ज़हीर को क्रिकेट के प्रति जबरदस्त लगाव था। उनकी इस दीवानगी को देखकर ज़हीर के पिता 17 साल की उम्र में उन्हें मुंबई ले आए थे। मुंबई आकर ज़हीर खान ने नेशनल क्रिकेट क्लब के शुरुआती 2 सत्रों के सभी मुकाबले खेले थे।

इस दौरान शिवाजी पार्क जिम-खाना के ख़िलाफ़ फाइनल में लिए 7 विकेटों ने ज़हीर खान को सुर्खियों में ला दिया था। जिसके बाद ज़हीर को मुंबई और वेस्ट जोन की अंडर-19 टीम में सिलेक्ट कर लिया गया। उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत साल 1999-2000 में बड़ौदा की तरफ़ से की थी। मुंबई की टीम में जगह न मिल पाने के कारण ज़हीर ने बड़ौदा की ओर से खेलने का निर्णय लिया था। ज़हीर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के अपने पहले ही सत्र में शानदार गेंदबाजी से सभी का दिल जीत लिया था। वे सीजन में तीसरे सबसे सफल गेंदबाज और बाएं हाथ के सबसे सफ़ल गेंदबाज रहे। इसके बाद जल्द ही उन्हें राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने टीम इंडिया में शामिल कर लिया।

केन्या के ख़िलाफ़ किया था वनडे में डेब्यू

तेज गेंदबाज ज़हीर ख़ान ने सन् 2000 में नॉकआउट कप में केन्या के ख़िलाफ़ अपना वनडे डेब्यू किया था। इसी साल उनका टेस्ट कॅरियर भी शुरु हो गया था। उन्होंने अपने कॅरियर में भारत के लिए 200 एकदिवसीय मैच खेलते हुए 282 विकेट झटके। ज़हीर ने श्रीलंका के विरूद्ध कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 42 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए 92 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 311 विकेट अपने नाम किए हैं। टेस्ट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 87 रन देकर सात विकेट है।

ज़हीर खान के नाम दर्ज़ हैं ये ख़ास उपलब्धियां

पूर्व तेज गेंदबाज ज़हीर खान साल 2011 के विश्वकप में टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाज थे। उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 21 विकेट झटके। इस टूर्नामेंट में वे पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। वनडे में ज़हीर सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज हैं। उनसे आगे अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ और अजित अगरकर का नाम दर्ज़ हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में भी ज़हीर ख़ान चौथे स्थान पर हैं। अनिल कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह उनसे आगे हैं। टेस्ट में ज़हीर के नाम 311 विकेट हैं। वे टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज भी हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ​क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ को सबसे ज्यादा 13 बार अपना निशाना बनाया था। ​ज़हीर और स्मिथ का 25 बार आमना-सामना हुआ था। करियर में कई बार चोटों से परेशान रहे ज़हीर खान ने साल 2015 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

Read: सौ से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले इंडिया के दूसरे तेज गेंदबाज हैं इशांत शर्मा

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago