ये हुआ था

बर्थडे: रेसलर बबीता फोगाट ने एसआई पद से त्यागपत्र देकर राजनीति में ली थी एंट्री

‘दंगल’ फेम गर्ल व पूर्व अंतरराष्ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट का जन्म 20 नवंबर, 1989 को हरियाणा में भिवानी ज़िले के छोटे से गांव बलाली में हुआ था। उनके पिता द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता पहलवान महावीर सिंह फोगाट हैं। उनकी बड़ी बहन गीता फोगाट और छोटी बहन रितु व संगीता फोगाट हैं। ये सभी बहनें पेशे से अपने पिता की तरह ही पहलवान हैं और रेसलिंग की दुनिया में ‘फोगाट सिस्टर्स’ के नाम से अपनी अलग पहचान रखती हैं। इनका एक भाई दुष्यंत फोगाट है, वो भी रेसलिंग की दुनिया में नाम कमाने के लिए प्रयासरत है। रेसलिंग चैम्पियन बबीता ने राजनीति की दुनिया में भी कदम रखा, लेकिन वे उसमें अबतक असफ़ल साबित हुई हैं। पूर्व रेसलर बबीता फोगाट के 34वें जन्मदिन के खास अवसर पर जानिए उनकी जिंदगी के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

बेटियों के लिए पिता को सुनने पड़े थे ताने

आज फोगाट सिस्टर्स को भले ही सारी दुनिया जानती है, लेकिन उनका यहां तक ​सफ़र आसान नहीं रहा। बबीता फोगाट के पिता महावीर सिंह फोगाट को अपनी बेटियों को रेसलिंग की दुनिया में उतारने के लिए शुरुआती वर्षों में लोगों के काफ़ी ताने सुनने को मिले थे। लेकिन पहलवान महावीर ने अपनी बेटियों के जरिए ओलिंपिक गेम्स में गोल्ड जीतने का अपना सपना पूरा करने की ठान रखी थीं। उन्होंने दिन-रात मेहनत करके बेटियों को पहलवानी के गुर सिखाए और आज जिस मुकाम पर है वहां तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हालांकि, ये बात अलग है कि कई नामी इवेट्स में पदक जीतने वाली फोगाट बहनें अभी तक ओलिंपिक में पदक नहीं जीत सकी हैं।

ऐसा रहा है बबीता की रेसलिंग दुनिया का सफ़र

बबीता फोगाट ने अपने रेसलिंग कॅरियर में कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिन में कई मेडल अपने नाम किए हैं। बबीता ने साल 2009 में कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैम्पियनशिप की 51 किलो फ्रीस्टाइल कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत, कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैम्पियनशिप 2011 में गोल्ड, वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप 2012 में कांस्य, एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप 2013में कांस्य पदक हासिल किया। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में गोल्ड, एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप 2015 में कांस्य और गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में 53 किलो कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता। बबीता फोगाट को वर्ष 2015 में ‘अर्जुन अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जा चुका है।

हरियाणा की दादरी हलके सीट से लड़ा चुनाव

अक्टूबर 2019 में बबीता फोगाट ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत हरियाणा विधानसभा चुनाव से की थी। उन्हें बीजेपी ने हरियाणा की दादरी हलके सीट से अपना प्रत्याशी बनाया था, लेकिन बबीता को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। बबीता खेल कोटे से हरियाणा पुलिस में एसआई पद भर्ती हुई थीं। लेकिन 12 अगस्त, 2019 को पिता महावीर सिंह फोगाट के साथ बबीता ने जननायक जनता पार्टी छोड़कर बीजेपी ज्वाइन कर ली थी। चुनाव लड़ने से पहले उन्होंने एसआई पद से त्यागपत्र दे दिया था। बबीता फोगाट के लिए पीएम मोदी ने भी चुनावी सभा की थी, लेकिन वे चुनाव परिणाम में तीसरे स्थान पर रहीं।

पहलवान विवेक सुहाग से की शादी

बबीता फोगाट ने पहलवान विवेक सुहाग से शादी की है। विवेक भी उनकी तरह पेशे से रेसलर हैं और वर्ष 2018 में ‘भारत केसरी’ रहे चुके हैं। वे झज्जर जिले के मातनहेल के रहने वाले हैं। बबीता की 18 मई, 2019 को विवेक सुहाग से सगाई हुई थी। इसी साल नवंबर में दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

फिल्म ‘दंगल’ में बबीता का रोल सान्या मल्होत्रा ने निभाया

गौरतलब है बबीता फोगाट और उनकी बड़ी बहन गीता फोगाट की ज़िंदग़ी पर आमिर खान स्टारर फिल्म ‘दंगल’ बन चुकी है। फिल्म में बबीता का रोल एक्ट्रेस सान्या मल्होत्रा ने निभाया। जबकि उनके बचपन का किरदार सुहानी भटनागर ने प्ले किया था। साल 2019 में शादी से पहले बबीता और विवेक पॉपुलर डासिंग शो ‘नच बलिए-9’ में पार्टनर के रूप में नज़र आए थे।

Read: सबसे कम उम्र में ‘पद्मश्री’ सम्मान पाने का रिकॉर्ड है टेनिस सुंदरी सानिया मिर्ज़ा के नाम

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago