गरम मसाला

World Breastfeeding Week पर न्यू मॉम समीरा और नेहा धूपिया ने शेयर किए अपने वीडियो

मां बनने का अहसास इस दुनिया का सबसे खूबसूरत होता है। कहते हैं मां के दूध का कर्ज सबसे बड़ा होता है क्योंकि यही दूध बच्चे को मां से जोड़ता है। 1 अगस्त से 7 अगस्त तक इंटरनेशनल ब्रेस्ट फीडिंग वीक बनाया जा रहा है। इस मौके पर बॉलीवुड की नई-नवेली मॉम्स ने अपने बच्चों को ब्रेस्ट फीड कराते हुए फोटोज और वीडियो शेयर किये हैं।

समीरा ने बेटी के साथ डाली इमोशनल पोस्ट

समीरा रेड्डी ने वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक अंतरराष्ट्रीय स्तनपान सप्ताह पर बेटी के साथ एक तस्वीर शेयर की है। तस्वीर के साथ ही समीरा ने अपनी फीलिंग्स बताने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है। समीरा ने अपनी पोस्ट में लिखा है।


उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि नए पिता और प्यारे लोगों, यह वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक है और यह पोस्ट आपको यह बताने के लिए है कि आप अपने बच्चे की मां के सबसे बड़े सपोर्टर हैं। मां उदास हो सकती है, आत्मविश्वास में कमी, चिंतित या तनावग्रस्त हो सकती है और ये ब्रेस्टफीडिंग को प्रभावित कर सकता है।

इन सब चीजों से मां का दूध सीधे तौर पर प्रभावित नहीं होता मगर इससे बच्चे की तरफ मां की प्रतिक्रिया में जरूर बदलाव होते हैं। अगर मां उदास होगी तो बच्चा भी कम दूध पीएगा। इसलिए नए पिताओं को अपनी पत्नी के साथ खड़े रहना चाहिए। सीमारा ने लिख कि हमें सभी महिलाओं को सपोर्ट देने की जरूरत है और उन्हें प्यार और इज्जत देने की।

 

ब्रेस्टफीडिंग वीक पर नेहा धूपिया ने शेयर किया था वीडियो

कुछ दिन पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने भी अपनी बेटी मेहर के साथ वीडियो शेयर किया था। नेहा ने भी इंटरनेशनल ब्रेस्ट फीडिंग वीक के मौके पर महिलाओं को स्वतंत्र रूप से अपने बच्चों को दूध पिलाने के लिए बढ़ावा दिया था।


नेहा ने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वो कह रही थी कि एक मां होने के नाते महिलाओं को अपने बच्चों का खास ध्यान रखना पड़ता है और ऐसे में उन्हें दूध पिलाना भी जरूरी है। मगर हमारी सोसाइटी में महिलाओं को अपने बच्चों को छिपकर दूध पिलाना पड़ता है। नेहा को लगता है कि इस बारे में बातचीत होनी चाहिए और इसमें बदलाव की आवश्यकता है।

इस इंस्टाग्राम वीडियो में नेहा अपनी बेटी मेहर के साथ खेलते, उसे प्यार करते और दूध पिलाते देख सकते हैं। इस वीडियो में नेहा ने मां बनने के अपने अनुभव भी साझा किए थे। उन्होंने बताया कि कैसे मां बनने के बाद उनकी रातों की नीदें उड़ गई हैं लेकिन इसके बावजूद वे अपनी जिंदगी से बेहद खुश हैं।

इस वीडियो में नेहा ने ब्रेस्टफीडिंग के बारे में बात करते हुए कहा कि इससे उनके और उनकी बेटी के बीच का रिश्ता मजबूत हुआ है लेकिन इसमें कई बार दिक्कत भी आती है। नेहा ने एक किस्सा सुनाते हुए कहा कि वे एक समय एयरप्लेन में थीं और मेहर को भूख लगी थी जिसकी वजह से उन्हें ब्रेस्टफीडिंग के लिए प्लेन के टॉयलेट में जाना पड़ा। ऐसे में नेहा को ये भी डर लग रहा था कि कहीं मेहर का पेट भरने से पहले सीट बेल्ट का साइन ऑन ना हो जाएं, जिससे उन्हें बीच में ही वापस आना पड़े। उस समय नेहा को लगा कि ब्रेस्टफीडिंग पर और ज्यादा स्वतंत्र नजरिए की जरूरत है।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago