ताजा-खबरें

इन तरीकों से हैकर्स को मिलती है आपके बैंक अकाउंट की डिटेल, बचें ऐसी ग​लतियों से

जहां आज के समय में भारत सरकार डिजिटल को बढ़ावा देने के लिए पुरजोर लगा रही है, वहीं दूसरी ओर लोगों के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी की गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले कई सालों में ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। हाल में धोखाधड़ी का एक मामला सामने आया है जिसमें एक शख्स को 11 करोड़ रुपए की चपत लगा दी।

तो आइए जानते हैं वो कौनसी सूचनाएं हैं जिनसे हैकर्स लोगों को ठगने के लिए इस्तेमाल करते हैं-

फिशिंग

दरअसल यह एक फ्रॉड इमेल होती है, जिसकी मदद से आपसे आंकड़े मंगाए जाते हैं। यह असली जैसा लगता है। वे इन ईमेलों के जरिए आपको यह भरोसा दिलाते हैं कि वह आपके फायदे के लिए बैंक एकाउंट की जानकारी या अन्य आंकड़े मंगा रहा है। इसमें हैकर्स लोगों को वायरस वाले लिंक या एसएमएस भी भेज सकते हैं।

इनके माध्यम से बैंक की तरफ से एक ईमेल आता है जिसमें कहा जाता है कि आपका डेबिट कार्ड रद्द हो गया है और कार्ड नंबर या आधार नंबर बताने पर ही आपको नया कार्ड जारी किया जायेगा। आपको लग सकता है कि बैंक ने ही यह जानकारी आपसे मांगी है, लेकिन यह हैकर हो सकता है।

कैसे चोरी होती है जानकारी

फिशिंग ईमेल में एक वेब लिंक होता है​, जिस पर क्लिक करने पर वह नकली वेब पेज पर ले जाया जाता है। अगर आप उनके झांसे में आ गए तो आप वहां अपने एकाउंट की जानकारी दर्ज कर देते हैं और यह हैकर के सर्वर में चला जाता है। इसके बाद हैकर इन जानकारियों का इस्तेमाल कर आपके बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से रकम उड़ा सकता है।

स्मिशिंग Smishing

हैकर्स स्मिशिंग के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों को आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं। आप सभी इस बात से भलीभांति जानते हैं कि आज कई कंपनियां बंपर डिस्काउंट का लालच देती हैं, ऐसे में हैकर्स भी ग्राहकों को कैशबैक या बंपर डिस्काउंट का लालच देते हैं। कई लोग समझ नहीं पाते हैं कि उनके साथ धोखा होने वाला है। जिसके चलते वह सारी निजी जानकारी (डेबिट या क्रेडिट कार्ड) हैकर्स के साथ साझा कर देते हैं। इसके बाद हैकर्स उनके खाते से सारे पैसे उड़ा लेते हैं।

Juice Jacking

जूस जैकिंग से आप अपने स्मार्टफोन को USB चार्जिंग स्टेशन के जरिए चार्ज करते हैं तो अब आपको सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है, नहीं तो आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। हैकर्स इस तरकीब से सार्वजनिक चार्जिंग पोर्ट पर फाइल या कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं। जब लोग अपना फोन चार्ज करते हैं तो यह चिप चार्जिंग पोर्ट पर लगने वाले स्मार्टफोन का सारा निजी डाटा कॉपी कर लेते हैं और साथ ही फोन में वायरस डाल देते हैं।

Remote assistance

इस धोखाधड़ी के तहत, हैकर्स लोगों को क्विक स्पोर्ट और एनीडेस्क जैसे एप्स डाउनलोड करने को कहते हैं। इसके बाद ये एप्स हैकर्स को लोगों के फोन का पूरा एक्सेस दे देते हैं। इससे लोगों की पूरी निजी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाती है और हैकर्स दूर बैठे आपको फोन को कंट्रोल करता है।

Online Transactions

हैकर्स इस तरीके के तहत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से कॉल करने का दावा करते हैं। इसके बाद ग्राहक को रिफंड का लालच देकर उसकी निजी जानकारी हासिल कर लेते हैं। जानकारी हाथ लगते ही हैकर्स कुछ मिनटों में ग्राहक के अकाउंट से लाखों रुपये उठा लेते हैं।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

4 weeks ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

4 weeks ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago