हलचल

क्या मोदी सपा और बीएसपी के बीच सेंध लगाने में कामियाब होंगे?

चुनाव अभियान की शुरुआत के बाद से ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के महागठबंधन के बारे में कहते आए हैं कि वास्तव में एक ‘महामिलावट’ है। उन्होंने कहा कि बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी के नेता और अन्य संगठन जो गठबंधन का हिस्सा हैं वे अवसरवादी हैं जो केवल अपनी “लूट” की रक्षा के लिए एक साथ आए हैं।

लेकिन पिछले हफ्ते मोदी ने एक अलग रवैया दिखाया है। प्रतापगढ़ में एक रैली में उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता रैलियों में समाजवादी पार्टी के नेताओं के साथ खुशी से मंच शेयर कर रहे हैं। इन लोगों ने ही बहनजी [बसपा प्रमुख मायावती का जिक्र करते हुए] को धोखा दिया और उन्हें खुद पता नहीं है क्या चल रहा है। ये बदले तेवर किस ओर इशारा करते हैं।

सबसे पहले तो आपको पता ही होगा कि गठबंधन में मुख्य रूप से बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी शामिल हैं जो उत्तर प्रदेश में पिछले 20 वर्षों से कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे हैं। लेकिन इस चुनाव के लिए वे उत्तर प्रदेश में भाजपा से लड़ने के लिए एक साथ आए हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक लोकसभा सीटें (80) हैं।

दूसरा, कांग्रेस ने गठबंधन में शामिल नहीं होने का विकल्प चुना। भले ही पार्टी ने बीते एक साल में देशव्यापी भाजपा विरोधी गठबंधन बनाने का प्रयास किया हो। हालाँकि, उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे कई राज्यों में कांग्रेस के प्रयास विफल रहे।
तीसरा, कांग्रेस को महागठबंधन से बाहर होने के बावजूद महागठबंधन के सदस्यों के बीच किसी तरह की व्यवस्था को लेकर मनमुटाव था।

इसका मतलब होगा कि कांग्रेस उन उम्मीदवारों को खड़ा करेगी जो गठबंधन से वोट नहीं छीनेंगे लेकिन जो कुछ सीटों पर भाजपा के वोट शेयर में सेंध लगा रहे हैं। इस रणनीति को शुरू में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने नकार दिया था।

चौथी बात यह है कि इस व्यवस्था की धुरी समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच का व्यक्तिगत संबंध माना जाता है, जिन्होंने 2016 के राज्य के चुनावों में “यूपी के लाडके” (यूपी के लड़के) के रूप में प्रचार किया था। मायावती ने कांग्रेस के खिलाफ काफी तल्ख रवैया रखा है इसलिए क्योंकि गांधी ने अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन करने का प्रस्ताव ठुकरा दिया था।

2014 और 2016 के वोट शेयरों द्वारा की बात करें तो गठबंधन को काफी भयंकर लाभ मिलने की संभावना है। दो प्रमुख सवाल उभर कर सामने आए। बहुजन समाज पार्टी के समर्थक समाजवादी पार्टी को और सपा के समर्थक बसपा को वोट देंगे?

क्या कांग्रेस की उपस्थिति भाजपा विरोधी मतदाता को भ्रमित करेगी? पार्टियों की मानें तो गठबंधन ने शुरुआती चरणों में काफी अच्छा किया। फिर पिछले हफ्ते कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आधिकारिक तौर पर संवाददाताओं से कहा कि पार्टी ने उम्मीदवारों को या तो जीत या “भाजपा के वोटों में कटौती” के लिए चुना था।

जाहिर है, इस सब के जवाब में, मोदी और भाजपा ने सबसे अच्छा तरीका तय किया है कि अब गठबंधन के भीतर एक अभियान चलाया जाए। इसलिए उन्होंने निहित किया कि कांग्रेस केवल समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों के साथ सीटों पर गठबंधन का समर्थन कर रही है न कि जहां बहुजन समाज पार्टी चुनाव लड़ रही है।

यह दृष्टिकोण इस तथ्य पर आधारित है कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस वास्तव में करीबी हैं। यह बहुजन समाज पार्टी को इस बात की चिंता है कि मायावती के कहने पर मायावती के मतदाता किसी अन्य पार्टी के लिए बटन दबाएंगे तो क्या समाजवादी पार्टी का मतदाता आधार बीएसपी के प्रति निष्ठावान रहेगा? इससे यह भी एक मैसेज जाता है कि अगर गठबंधन के पक्ष में परिणाम नहीं निकला तो मायावती भाजपा के साथ काम करने को तैयार होंगी।

लेकिन फिर भी कई सर्वे और विशेषज्ञों का कहना है कि गठबंधन को काफी फायदा मिलने वाला है। अगर यह सच है, तो मोदी को उम्मीद है कि उनकी टिप्पणियों से कुछ भ्रम पैदा हो सकता है और दोनों पक्षों में स्थानांतरित किए जा रहे वोटों की मात्रा कम हो सकती है। ऐसा लगता नहीं है कि मोदी की रणनीति सफल होगी क्योंकि गठबंधन स्थिर हो गया है। इसमें अखिलेश यादव की ओर से अधिक रियायतें शामिल हैं जिसके बाद बीएसपी की सपा से नाराजगी की संभावना काफी कम नजर आती है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago