हलचल

पत्नी को साथ रहने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता: सुप्रीम कोर्ट

शादी कर लेने मात्र से पत्नी को साथ रहने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। सर्वोच्च न्यायालय ने एक मामले की सुनवाई के दौरान फिर दोहराया है कि कोई भी पत्नी किसी पति की निजी संपत्ति नहीं होती है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पत्नी के साथ जोर-जबरदस्ती कर पति के साथ रहने के लिए नहीं कहा जा सकता। दरअसल, एक शख्स ने सर्वोच्च अदालत में याचिका दायर की थी कि कोर्ट उसकी पत्नी को ये आदेश दे कि वो उसके साथ रहने लगे। इस मामले की सुनवाई करते हुए न्यायामूर्ति एसके कौल और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की बेंच ने कहा कि आपको क्या लगता है? क्या महिला किसी की गुलाम है जो हम ऐसा आदेश पारित करें? क्या पत्नी आपकी निजी संपत्ति है जो उसे आपके साथ जाने का निर्देश दिया जा सकता है?

दहेज प्रताड़ना को लेकर अलग रहने लगी थी प​त्नी

जानकारी के अनुसार, इस मामले में याचिकाकर्ता की वर्ष 2013 में उस महिला से शादी हुई थी जो अब अलग रह रही है। इन दोनों की शादी के कुछ समय बाद पति अपनी पत्नी को दहेज को लेकर प्रताड़ित करने लगा, जिसके बाद वो मजबूर होकर अलग रहने लगी। साल 2015 में उसने गुजारा-भत्ता के लिए मामला दर्ज किया तो गोरखपुर की एक अदालत ने पति को 20,000 रुपये हर महीना देने का आदेश दिया था। लेकिन इसके बाद पति ने दांपत्य अधिकारों की बहाली के लिए फैमिली कोर्ट में याचिका दायर की, जिसके बाद पति के पक्ष में फैसला सुनाया गया। इसके बाद पति नहीं माना और उसने फिर से अदालत का दरवाजा खटखटाया। अब पति ने कोर्ट ने कहा कि जब वो पत्नी के साथ रहने के लिए तैयार हो गया है तो गुजारा-भत्ता कैसा?

इलाहाबाद कोर्ट ने ठुकरा दी थी पति की याचिका

मामले में इलाहाबाद कोर्ट ने पति की याचिका ठुकरा दी, जिसके बाद उसने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया। महिला ने पति पर आरोप लगाया कि वो ये सब इसलिए कर रहा है ताकि उसको गुजारा-भत्ता ना देना पड़े। मंगलवार को जब सुनवाई हुई तो कोर्ट में पति के वकील ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को पत्नी को वापस पति के पास आने का आदेश देना चाहिए, क्योंकि फैमिली कोर्ट ने भी पति के पक्ष में फैसला दिया है। जब पति के वकील की ओर से बार-बार यही मांग बेंच के सामने की गई तो इसकी वजह से कोर्ट को कहना पड़ा कि क्या पत्नी निजी संपत्ति है? क्या पत्नी गुलाम है? इसके बाद सर्वोच्च न्यायालय की बेंच ने महिला के पति की दांपत्य अधिकारों की याचिका खारिज कर दी।

Read More: बंगाल, केरल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा, ये रहेगा कार्यक्रम

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago