हलचल

क्यों कांग्रेस को SP-BSP गठबंधन से दूर रखा गया?

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश में किसी भी गठबंधन के लिए कांग्रेस के लिए दरवाजे बंद कर दिए हैं और कहा कि कांग्रेस पार्टी और भाजपा में ज्यादा अंतर नहीं है और दोनों ही भ्रष्ट हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि मायावती और अखिलेश ने कांग्रेस को खुद से दूर क्यों रखा है? इस पर मायावती ने क्या कहा उस पर नजर डालते हैं।

मायावती ने कहा कि जब भी हम कांग्रेस जैसी पार्टियों के साथ सहयोगी होते हैं तो उसका फायदा उनको मिलता, हमें नहीं मिलता। पहले के गठबंधन में उनके वोट हमारी ओर ट्रांसफर नहीं हुए थे। लेकिन हमारी वजह से उनको जरूर फायदा होता है। आपको बता दें कि मायावती और अखिलेश यादव ने अपनी पार्टियों की लोकसभा सीटों के बंटवारे के लिए समझौते की घोषणा की है।

मायावती पिछले एक साल से कांग्रेस के पक्ष में गुनगुना रही थीं और मध्य प्रदेश और राजस्थान के विधानसभा चुनावों में अकेली रहीं जबकि छत्तीसगढ़ में उन्होंने पिछले साल के अंत में अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के साथ गठबंधन किया था। तीनों राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनी।

मायावती विशेष रूप से भव्य पुरानी पार्टी पर जोर दे रही थीं। मायावती ने आगे कहा कि कांग्रेस ने आजादी के बाद कई वर्षों तक यूपी और केंद्र में शासन किया। लेकिन पिछड़ी जातियां और आर्थिक रूप से कमजोर पीड़ित थे और भ्रष्टाचार भी बढ़ता चला गया।

भाजपा पर भी मायावती ने खूब हमला बोला था। कहा था कि भाजपा और कांग्रेस एक ही हैं। उनकी सोच समान है, दोनों भ्रष्ट हैं और रक्षा घोटालों में शामिल हैं। बोफोर्स ने कांग्रेस सरकार को उतारा, राफेल मौजूदा भाजपा को नीचे ले आएगा। उन्होंने भाजपा सरकार पर ‘अघोषित आपातकाल’ लगाने का आरोप लगाया।

मायावती का कहना था कि वर्तमान बीजेपी विपक्ष का दमन कर रही है जैसे कांग्रेस करती थी। यह अब अघोषित आपातकाल है। उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों ने सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया है।

अब समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने भी इसको लेकर बयान दिया है जब उनसे पूछा गया कि कांग्रेस को इस गठबंधन से बाहर क्यों रखा गया है तो समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रति उनके “अपार सम्मान” के बावजूद, उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराने के लिए “पुरानी गणित” को दुरुस्त करने के लिए कांग्रेस पार्टी को सपा-बसपा गठबंधन से बाहर रखा गया।

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के चुनाव पूर्व मतदान के बीच कांग्रेस ने घोषणा की है कि वह आगामी आम चुनाव के लिए राज्य की सभी 80 लोकसभा सीटों पर अकेले उतरेगी।

सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ने का कांग्रेस का फैसला सपा और बसपा के बाद आया जिन्होंने उत्तर प्रदेश में अपने गठबंधन की घोषणा की। 38 सीटों में से दो को छोड़कर सभी सीटों पर एसपी और बीएसपी ने सीटें शेयर की हैं।

अखिलेश का कहना है कि हमने उनके लिए दो सीटें छोड़ी हैं। अब, उन्होंने (कांग्रेस) 78 अन्य सीटों पर लड़ने का फैसला किया है। अगर वे लड़ना चाहते हैं तो यह उनके ऊपर है। हमारे पास इसके बारे में कहने के लिए कुछ नहीं है।

हालांकि, अखिलेश ने कहा कि कांग्रेस को गठबंधन से दूर रखने और उन्हें सिर्फ दो सीटें देने से चुनाव में विपक्षी वोट शेयर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago