हलचल

अमिताभ बच्चन, अदनान सामी को तुर्की के हैकिंग ग्रुप ने क्यों निशाना बनाया, कौन हैं ये लोग?

जैसा कि सुर्खियों में था अभिनेता अमिताभ बच्चन का ट्विटर अकाउंट सोमवार रात हैक कर लिया गया था। इसके कुछ घंटों बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सिंगर अदनान सामी का अकाउंट भी हैकर्स की चपेट में आ गया। खुद को Ayyildiz टिम साइबर आर्मी कहने वाले एक ग्रुप ने दोनों हैकिंग की जिम्मेदारी ली।

Ayyildiz टिम साइबर आर्मी आखिर है क्या?

Ayyildiz टिम जो असल में ‘स्टार और क्रिसेंट’ है एक तुर्की का हैकिंग ग्रुप है जिसे 2002 में बनाया गया था। इससे पहले इसी ग्रुप ने एक अकाउंट हैक किया था उन्होंने एक मैसेज छोड़ा था कि उनका मुख्य काम साइबर हमलों से तुर्की रिपब्लिक की रक्षा करना है और आतंकवादी संगठनों का मुकाबला करना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऐसे ग्रुप्स के सदस्य खुद को “हैक्टिविस्ट” कहते हैं जो मानते हैं कि वे आभासी दुनिया में एक्टिविस्ट के रूप में काम करते हैं।

ऐसे ग्रुप्स कैसे काम करते हैं, इससे उन्हें आखिर क्या मिलता है?

आम तौर पर ये ग्रुप्स ऐसे नेटवर्क में हैक करेंगे जिनसे बड़ा मीडिया प्रचार मिलेगा जिसके बाद वे एक मैसेज इसके जरिए डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, अभिनेता अमिताभ बच्चन के मामले में उन्होंने अकाउंट पर एक मैसेज दिया जिसमें दावा किया गया था कि आइसलैंड द्वारा तुर्की फुटबॉल खिलाड़ियों के साथ गलत व्यवहार किया जा रहा है।

कुछ मामलों में वे किसी ऐसे व्यक्ति के खिलाफ भी अकाउंट को हैक करते हैं जिसके बारे में उनका मानना है कि वह गलत कामों में शामिल है। उन्होंने अदनान सामी को निशाना बनाया क्योंकि उनका मानना था कि उन्होंने अपने ‘भाई देश’ पाकिस्तान के साथ विश्वासघात किया है। सामी जो एक पाकिस्तानी नागरिक थे और बाद में उन्होंने भारतीय नागरिक बनने के लिए पाकिस्तान की नागरिकता छोड़ दी।

क्या इस ग्रुप ने अतीत में अन्य भारतीय अकाउंट्स को टारगेट किया है?

Ayyildiz टिम साइबर सेना ने इससे पहले भाजपा सांसद स्वपन दासगुप्ता, अभिनेता अनुपम खेर, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव और अन्य लोगों के अकाउंट भी हैक किए थे। इस ग्रुप ने अभिनेता शाहिद कपूर के सोशल मीडिया अकाउंट को भी हैक कर लिया था और संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी को बुरा दिखाने के लिए उनकी आलोचना की थी। उन्होंने “आई लव यू, कैटरीना कैफ” के साथ कैटरीना कैफ की तस्वीर भी लगाई।

क्या इस बात का पता चला है कि वे अकाउंट हैक करते कैसे हैं?

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वे अभी भी यह पता लगाने की प्रक्रिया में हैं कि ग्रुप अकाउंट्स को कैसे हैक कर पाए। पहले ग्रुप ने स्वपन दास गुप्ता के खाते से अनुपम खेर को मैसेज भेजा और जब खेर ने डीएम पर क्लिक किया तो उनके खाते से छेड़छाड़ की गई। स्वपन दास का अकाउंट उन्होंने पहले ही हैक कर लिया था।

पुलिस अब यह जाँचने की कोशिश कर रही है कि क्या बच्चन या सामी ने भी ऐसे फ़िशिंग लिंक पर भी क्लिक किया जिसके कारण उनका अकाउंट हैक हुआ। फ़िशिंग लिंक में एक वायरस होता है जो सक्रिय होता है और पासवर्ड जैसी जानकारी शेयर कर सकता है। बच्चन के पासवर्ड को हैक किए जाने के कुछ मिनटों के भीतर डार्क वेब पर सर्कुलेट कर दिया गया था।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago