लाइफस्टाइल

Google जैसी दिग्गज कंपनी में भी है सैलरी को लेकर असमानता !

जब भी कोई वर्कप्लेस पर महिला और पुरूषों के बीच भेदभाव की बात करता हैं तो हमें लगता है वह व्यक्ति उन महिलाओं के बारे में ही बात कर रहा होगा जिन्हें आमतौर पर पुरुषों की तुलना में कम सैलरी दी जाती है या उनको वर्कप्लेस पर कम आंका जाता है। लेकिन हाल में जब Google ने सैलरी को लेकर एक एनालिसिस किया तो कुछ अप्रत्याशित नतीजे सामने आए। नतीजों में पाया गया कि एक तबका अंडरपैड है लेकिन यह वो नहीं था जिसे हर कोई मानता है!

दिग्गज कंपनी अपने सभी कर्मचारियों में उनके जेंडर की परवाह किए बिना भुगतान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर खरा उतरने के लिए हर साल सलाना इक्विटी-वेज एनालिसिस करती है।

2018 में, 91 प्रतिशत Google कर्मचारियों को इसमें शामिल किया गया और कंपनी ने 10,677 कर्मचारियों को 9.7 मिलियन डॉलर दिए। दिलचस्प बात यह है जो न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट से पता चलती है कि जिन कर्मचारियों की सैलरी एडजस्ट की गई थी यानि जो अंडरपैड थे उनमें अधिकांश पुरुष ही थे।

2018 के इस एनालिसिस के नतीजों के आधार पर पता चलता है कि पुरुष कर्मचारी को अपने साथ की महिला कर्मचारियों की तुलना में बहुत कम मेहनताना मिलता है। कंपनी ने नतीजों को देखने के बाद अब अपनी मानव संसाधन पॉलिसी में बदलाव करने का फैसला किया है।

कंपनी का इस बारे में कहना है कि हम हर कर्मचारी को समान स्तर पर, समान वेतन देने की कोशिश करते हैं। लेकिन फिर भी हम प्रमोशन, रेटिंग इन सब के आधार पर यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी कर्मचारियों को उचित और न्यायसंगत वेतन मिले।

यह देखना काफी उत्साहजनक है कि कैसे एक कंपनी, जिसने महिलाओं के मामले में सैलरी को लेकर होने वाले भेदभाव के कई दावों का सामना किया है, वो ही अब इस भेदभाव को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रही है।

हालांकि, ब्रिटेन स्थित इवेंट कंपनी वाइल्डगोज द्वारा किए गए एक अन्य सर्वे के अनुसार, सैलरी को लेकर पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा चिंतित रहती है। वहीं वर्ल्ड बैंक के मुताबिक वर्कप्लेस पर सैलरी के मसले पर लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए दुनिया में 160.2 ट्रिलियन डॉलर खर्च हो जाते हैं।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago