हलचल

राजस्थान में कांग्रेस को गाय की जरूरत क्यों है?

राजस्थान में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है। कुछ महीनों पहले कांग्रेस विपक्ष की भूमिका में थी। और जैसा विपक्ष हमेशा करता है कांग्रेस जमकर वसुंधरा सरकार का विरोध कर रही थीं। उन मुद्दों में गाय को भी सबसे बड़ा मुद्दा बनाया गया। लिंचिंग और गौमांस की आड़ में किए जा रहे अत्याचार के खिलाफ कांग्रेस ने वसुंधरा सरकार का विरोध किया।

लेकिन विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार करते समय गाय के नाम पर भीड़ और हिंसा के मुद्दे को कांग्रेस ने ज्यादा नहीं उठाया। इसके अलावा कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में भी गाय कल्याण को शामिल किया।

vasundhara raje

अलवर जिले में बहरोड़ सीट के लिए प्रचार के दौरा कांग्रेस ने अप्रैल 2017 को हुए डेयरी किसान पहलू खान की उस क्षेत्र में लिंचिंग का जिक्र तक नहीं किया। तब भी कांग्रेस के उम्मीदवार को निर्दलीय बलजीत सिंह यादव ने हरा दिया था। यादव ने अपने अभियान में यह मुद्दा बनाया कि पहलू खान की हत्या के लिए “निर्दोष” यादव पुरुषों को “फंसाया” न जाए।

अब सत्ता में राजस्थानी हृदयभूमि में पूजनीय और पूजे जाने वाले पशु के प्रति अपनी नीति को लेकर कांग्रेस दुविधा में पड़ती दिख रही है और ऐसा लग भी रहा है कि बड़ी संख्या में लोगों की भावनाएं इससे प्रभावित भी हो सकती हैं।

“सांप्रदायिक” भाजपा की नीतियों की बार-बार आलोचना के बावजूद और बीजेपी की “गाय राजनीति” पर आलोचना करने के बाद भी कांग्रेस की फिलहाल की नीतियों को देखते हुए यही लगता है कि वो भाजपा से ज्यादा अलग नहीं है।

इसलिए, अपने घोषणापत्र में वादों के अलावा, नई सरकार ने फैसला किया है कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर, गायों को अपनाने वालों को सम्मानित किया जाएगा।

’गोपालन’ मंत्री प्रमोद भाया ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी गाय की पूजा करती है और यह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पिछले कार्यकाल के दौरान ही शुरू हुआ था कि गाय आश्रयों को पहला अनुदान प्रदान किया गया था। उन्होंने यह भी कहा है कि उनका विभाग राज्य में गोजातीय लोगों के कल्याण के लिए बड़ी पहल शुरू करना चाहता है।

pramod bhaya

कांग्रेस की तरफ से सोचा जाए तो गायों पर हिंसा की खुलेआम आलोचना करने या मुस्लिम मवेशी परिवहनकर्ताओं के पक्ष में बोलने का ज्यादा लाभ आपको नहीं मिल सकता बल्कि इससे यादवों और जाटों जैसे समुदायों से एक बड़े हिंदू वोटबैंक का अलग होने का जोखिम हो सकता है। शायद इसीलिए सरकार गोपालन मंत्री को आगे बढ़ा रही है और साथ ही गायों के लिए खुलकर बोल रही है मगर हिंसा पर नहीं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago