हलचल

त्रिशूर में प्रधानमंत्री मोदी रैली क्यों कर रहे हैं, क्या है बीजेपी का प्लान?

लंबे समय से मध्य केरल में त्रिशूर संसदीय क्षेत्र के मतदाता कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) और सीपीएम के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के बीच दो-तरफा चुनावी लड़ाई के लिए दर्शक बने हुए हैं। पिछले पांच संसदीय चुनावों में, 1998 से 2014 तक कांग्रेस और सीपीआई ने इस सीट पर बारी-बारी से एक उम्मीदवार या पार्टी का फिर से चुनाव न करने का विकल्प चुना। मतदान का यह पैटर्न यह भी बताता है कि निर्वाचन क्षेत्र के अस्थायी मतदाता कितने निर्णायक होते हैं और राजनीतिक दल किस हद तक उन्हें प्रभावित करते हैं।

बीजेपी का इतिहास त्रिशूर में कुछ खास नहीं रहा है। इस बार 2019 में, वह सबरीमाला आंदोलन से आगे निकलने का दावा कर रही है।

त्रिशूर, वास्तव में, तिरुवनंतपुरम, पठानमथिट्टा, कासरगोड और पलक्कड़ के साथ पार्टी के नेतृत्व की पांच फोकस सीटों में से एक है। हालांकि ज्यादातर लोगों का मानना है कि बीजेपी की जीत की सबसे अच्छी संभावना केवल तिरुवनंतपुरम में है।

प्रधानमंत्री के बड़े-बड़े पोस्टरों के साथ प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत की तैयारियां जोरों पर है। पार्टी को उम्मीद है कि पिछले हफ्ते कोल्लम के दौरे के समान ही बीजेपी वोटों को आकर्षित करने में कामयाब होगी।

बीजेपी के जिला अध्यक्ष ए नागेश का कहना है कि “व्यवस्थित रूप से, हम तैयार हैं। हमने अपनी सभी बूथ समितियों को मजबूत किया है। चार से छह बूथों को ‘शक्तिकेंद्रम’ (गढ़) के तहत वर्गीकृत किया गया है और एक प्रभारी नियुक्त किया गया है। पंचायत, विधानसभा और संसदीय स्तरों पर अलग-अलग चुनाव समितियों का गठन किया गया है ”

2014 में, बीजेपी के केपी श्रीसन ने 1.02 लाख वोट दर्ज किए और तीसरे स्थान पर रहे। कांग्रेस के केपी धनपालन वहां 3.5 लाख वोट के साथ दूसरे स्थान पर थे और सीपीआई के सीएन जयदेव ने 3.89 लाख वोटों के साथ जीत दर्ज की थी। हालांकि, दो साल बाद पार्टी ने जिले के हर क्षेत्र में विधानसभा चुनावों में प्रभावशाली बढ़त बनाई। भले ही बीजेपी सात खंडों में से किसी में भी जीत दर्ज नहीं कर सकी है, लेकिन फिर भी बीजेपी वहां पहले से मजबूत हुई है।

उदाहरण के लिए, कुन्नुमकुलम में, भाजपा 2011 में 11,725 वोटों से बढ़कर 2016 में 29,325 वोटों तक पहुंच गई। नातिका में, NDA उम्मीदवार का वोट शेयर 2011 में 11,144 वोटों से तीन गुना बढ़कर 2016 में 33,505 वोटों के साथ दर्ज किया गया।

पार्टी के अनुमान के मुताबिक, सबरीमाला के विरोध प्रदर्शनों के कारण वहां बीजेपी को वोट मिल सकते हैं। निजी तौर पर बीजेपी नेताओं ने कहा कि वे सीपीएम के कार्यकर्ताओं को नियमित रूप से उनकी प्रार्थना सभाओं में भाग लेते देख सकते हैं और इस तरह क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। वे एलडीएफ और यूडीएफ दोनों के रूढ़िवादी हिंदू वोट आधार की उम्मीद कर रहे हैं जो सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश का विरोध करते हैं।

पूर्व आईएएस अधिकारी से नेता बने और अब मोदी सरकार में पर्यटन के क्षेत्र में जाने वाले अल्फोंस कन्ननथनम अनौपचारिक हलकों में बात करने वाले उम्मीदवारों में से एक हैं क्योंकि वे निर्वाचन क्षेत्र में ईसाई मत के एक हिस्से को संभावित रूप से अपना सकते हैं। ईसाई लगभग एक चौथाई मतदाता हैं और किसी भी उम्मीदवार की जीत के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हालांकि, कन्ननथनम ने संवाददाताओं से कहा कि वह इस बार चुनाव लड़ने के लिए व्यक्तिगत रूप से इच्छुक नहीं हैं। और इसी समीकरणों के आधार पर मोदी को वहां प्रचार के लिए बुलाया जा रहा है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago