लोकसभा चुनाव: BJP बंगाल में इतने हाथ पैर क्यों मार रही है?

11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के साथ लोकसभा चुनाव की शुरुआत हुई तो बड़ी लड़ाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच देखी जा रही थी। पहले चरण में बालाकोट और राफेल सौदा चुनावी बयानों के केंद्र में था।

लेकिन अब जब चुनाव बस खत्म होने ही वाले हैं आखिरी चरण तक आते आते लड़ाई मोदी बनाम ममता में बदल चुकी है। इसी फेस-ऑफ का रिजल्ट ये रहा कि टीएमसी और भाजपा के समर्थकों के बीच झड़पें सामने आईं।

सोमवार शाम को, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हिंसा हुई जिसमें दोनों पक्षों के कई समर्थक घायल हो गए और 19 वीं सदी के समाज सुधारक ईश्वर चंद्र विद्यासागर मूर्ति को तोड़ दिया गया।

ममता बनर्जी और अमित शाह ने इस घटना का एक दूसरे पर आरोप लगाया है। बुधवार को बंगाल में दो रैलियों को संबोधित करने वाले पीएम मोदी ने ममता बनर्जी पर भद्रलोक (सज्जन) की संस्कृति को नष्ट करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, लोकतंत्र ने आपको मुख्यमंत्री की कुर्सी दी है और आप इसे मार रहे हैं। पूरा देश आपके कुकर्मों को देख रहा है दीदी को सत्ता में नहीं रखना चाहिए। पिछले चार-पाँच वर्षों में उन्होंने अपना असली रंग दिखाया है।

हिंसा की घटनाओं ने चुनाव आयोग को 16 मई को 6 मई 17 की बजाय 10 मई तक रात 10 बजे तक सीमित करते हुए चुनाव प्रचार में 20 घंटे की कटौती करने को मजबूर कर दिया।

हिंसा से परे, 2018 के पंचायती चुनावों का संकेत

बंगाल में चुनावों में हिंसा कोई नई घटना नहीं है। 2018 के पंचायत चुनावों में भीषण हिंसा की घटनाएं हुईं। भाजपा ने दावा किया कि उसके 52 कार्यकर्ता को पंचायत चुनावों में मारे गए। टीएमसी ने दावा किया कि उसने चुनाव में हिंसा में 14 कार्यकर्ताओं को खो दिया।

ममता बनर्जी बीजेपी, कांग्रेस और वामपंथी पार्टी से मुकाबला करने वाली थी। इन सभी पार्टियों ने टीएमसी पर आरोप लगाया कि उन्होंने धमकी और हिंसा का सहारा और इसी कारण वे 34 प्रतिशत सीट निर्विरोध ही जीत गईं।

ममता बनर्जी सरकार का बचाव करते हुए टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने तब ट्वीट किया था। और कहा कि राज्य में पंचायत चुनावों का इतिहास रहा है। 1990 के दशक में सीपीआईएम के शासन में 400 लोग मारे गए। 2003 में 40 लोग मारे गए। हर मौत एक त्रासदी है।

पिछले साल पंचायत चुनावों के दौरान, कांग्रेस और वामपंथियों ने चुनावी प्रतियोगिताओं में टीएमसी की श्रेष्ठता को स्वीकार किया था। लेकिन स्थानीय चुनावों के नतीजों ने भाजपा को एक उम्मीद दी। पार्टी टीएमसी के बाद दूसरे स्थान पर आ गई जिसने भारी संख्या में सीटें जीतीं। भाजपा को बंगाल में वाम दलों और कांग्रेस द्वारा उद्धृत राजनीतिक स्थान को हड़पने का मौका मिला।

बंगाल में भाजपा की बढ़त

ऐतिहासिक रूप से, बंगाल से भारतीय जनसंघ (BJS) के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी हुए। भाजपा आरएसएस के संस्थापक केबी हेडगेवार ने पश्चिम बंगाल में चिकित्सा का अध्ययन किया। आरएसएस ने राज्य में 1950 के दशक में अपना हिंदुत्व कार्य शुरू किया था।

बीजेएस 1952 में पहली चुनाव में दो लोकसभा सीटें और नौ विधानसभा सीटें जीतने में सफल रहा था। लेकिन बीजेएस और उसके उत्तराधिकारी भाजपा 1998 में केवल एक और जीत दर्ज कर सकी, जब तपन सिकदार ने बंगाल में वाम दलों की उपस्थिति के बावजूद इस सीट को जीत लिया। उन्होंने 2004 तक दम दम लोकसभा सीट बरकरार रखी। दम दम में 19 मई को होने जा रहे लोकसभा की नौ सीटों में से एक है।

पिछले 15 वर्षों में, भाजपा ने बंगाल के उन क्षेत्रों में अपना आधार बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है जहाँ हिंदी भाषी आबादी बढ़ रही है और सीमावर्ती जिलों में भी। भाजपा ने घुसपैठियों के खिलाफ भावनाओं को भुनाने की कोशिश की है।

बीजेपी के अभियान को बंगाल की सीएम ममता बनर्जी द्वारा मौलवी के लिए पेंशन जैसे उपायों के साथ मुस्लिम वोटों को अपने पक्ष में रखने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली जिन्होंने बदले में टीएमसी के लिए समुदाय का अधिक समर्थन सुनिश्चित किया है।

दुर्गा पूजा और मुहर्रम और सरस्वती पूजा को लेकर विवादों ने बीजेपी की बढ़त के साथ सांप्रदायिक विभाजन को तेज कर दिया। ममता बनर्जी के नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (NRC) और रोहिंग्या मुस्लिम प्रवासियों के मुद्दों पर मोदी सरकार के जोरदार विरोध ने भाजपा के कैडर बेस को और अधिक ध्रुवीकरण कर दिया। यह ऐसे समय में हुआ है जब सीपीएम और कांग्रेस बंगाल में जमीनी समर्थन खो रहे हैं।

एक्ट ईस्ट

2017 में ओडिशा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में, भाजपा ने एक रणनीति तैयार की, एक्ट ईस्ट ने पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में अपने आधार का विस्तार किया। इन राज्यों में लोकसभा की 117 सीटें हैं। 2014 में, केवल 47 सीटें भाजपा के पाले में गई थीं।

42 सीटों के साथ, बंगाल लोकसभा में सांसदों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या भेजता है और इसलिए भाजपा के लिए एक स्पष्ट ध्यान केंद्रित राज्य है। टीएमसी ने पांच साल पहले इनमें से 34 सीटें जीती थीं जबकि भाजपा केवल दो जीत सकी थी।

बीजेपी ने 2014 में हिंदी हार्टलैंड में लगभग क्लीन स्वीप किया था। पार्टी को इन सीटों पर इस बार नुकसान है जहां उसने तीन राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को कांग्रेस के हाथों खो दिया। बिहार में एक पुनरुत्थानवादी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) से उसे कड़ी चुनौती मिली है।

मोदी लहर के कारण, भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में लगभग 17 प्रतिशत वोट प्राप्त किए थे। 2016 के विधानसभा चुनाव में इसका वोट शेयर घटकर 10 फीसदी रह गया। लेकिन पार्टी ने 2018 में पंचायत सीटों में से 18 फीसदी सीटें जीतकर यह विश्वास दिलाया कि एक्ट ईस्ट रणनीति भाजपा के लिए काम कर रही है।

पिछले दो वर्षों में, भाजपा ने अन्य दलों के कार्यकर्ताओं को देखा है, मुख्य रूप से सीपीएम दक्षिण बंगाल में इनके रैंक में शामिल हो रही है। पार्टी ने टीएमसी और सीपीएम से कई असंतुष्ट नेताओं को मैदान में उतारा है।

सीपीएम ने हाल ही में पार्टी कैडरों से कहा कि टीएमसी से आजादी हासिल करने के लिए, भाजपा को चुनने की गलती न करें। यह एक दोष होगा। बंगाल पर ध्यान इस तथ्य से स्पष्ट है कि पीएम मोदी और अमित शाह दोनों ने उत्तर प्रदेश के बाद सबसे अधिक बार बंगाल की यात्रा की। पीएम मोदी और अमित शाह दोनों ने बंगाल में कम से कम 15 चुनावी रैलियों को संबोधित किया।

बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर एक तरह से भाजपा अपने बाकी जगहों पर हो रहे नुकसान की भरपाई देख रही है। वहीं ममता बनर्जी भी अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago