ताजा-खबरें

कौन है ट्री मेन जिसने अपनी जिंदगी में लगाए 50 लाख पेड़ लगाए?

विश्वेश्वर दत्त सकलानी ने आठ साल की उम्र में अपना पहला पौधा लगाया था। बाद में, वह अपने भाई की मृत्यु के दुःख से निपटने के लिए पौधे लगाते थे फिर उसकी पत्नी की मृत्यु भी हो गई। शुक्रवार को, उत्तराखंड के ’ट्री मेन’ के रूप में जाने जाने वाले सकलानी का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया और उनके परिवार का अनुमान है कि उन्होंने अपने जीवनकाल में टिहरी गढ़वाल जिले में लगभग 50 लाख पेड़ लगाए होंगे।

सकलानी की दूसरी पत्नी ने उनके प्रयासों में मदद की। अक्सर उन्होंने स्थानीय लोगों को पर्यावरण के संरक्षण के लिए आश्वस्त किया। उन्हें 1986 में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

उनके बेटे संतोष स्वरूप सकलानी देहरादून राजभवन में राज्यपाल के लिए एक प्रोटोकॉल अधिकारी के रूप में काम करते हैं। संतोष ने कहा कि करीब दस साल पहले उनकी आंखों की रोशनी चली गई। उन्हें कुछ पौधे लगाने से धूल और कीचड़ से आंखों में रक्तस्राव होता था। जब वे काफी छोटे थे तभी से उन्होंने पौधे लगाने शुरू कर दिए थे। वह अपने चाचा से ग्राफ्टिंग की तकनीक सीखते थे।

vishveshwar-dutt-saklani

नौ बच्चों का पिता जनमें चार बेटे और पांच बेटियाँ हैं, अपने बड़े भाई के निधन के बाद सकलानी लंबे समय तक गायब रहे और पूरे दिन पौधा रोपने में बिताते थे। संतोष ने कहा कि जब 1958 में हमारी मां की मृत्यु हुई तो यह उनके जीवन की दूसरी घटना थी जिससे उन्होंने पेड़ों और पौधों के साथ बहुत समय बिताया।

संतोष ने आगे बताया कि हालांकि, उनके अधिकतर प्रयास को बड़े पैमाने पर उस जिले तक ही सीमित रहे जिसमें वे बड़े हुए थे। टिहरी गढ़वाल के सुसरगाँव गाँव के आसपास सकलानी के कारण जंगल हरे भरे दिखने लगे थे। दुर्भाग्य से जंगल पिछले कुछ वर्षों में काफी खाली दिखाई दे रहे हैं क्योंकि लोगों ने अपने स्वार्थ के लिए पेड़ों को काटना शुरू कर दिया।

सकलानी के बच्चे अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए इकट्ठा हो रहे हैं जो शनिवार को ऋषिकेश में होगा। संतोष का कहना है कि उनके पिता की आत्मा उन जंगलों में रहती है जहां उन्होंने पेड़ पौधे उगाने में मदद की। वह अक्सर कहते थे कि उनके नौ नहीं बल्कि 50 लाख बच्चे थे अब मैं जंगलों में उनकी तलाश करूंगा।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

4 weeks ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

4 weeks ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago