हलचल

अंतरिम बजट 2019: पीयूष गोयल के बारे में ये बातें शायद ही आप जानते हों!

पीयूष गोयल, जिन्होंने शुक्रवार को केंद्रीय बजट पेश किया था, एनडीए सरकार में सभी सत्रों और आर्थिक नीति-निर्माण के केंद्र में भाजपा से जुड़े हुए हैं।

पीयूष वेदप्रकाश गोयल भारतीय राजनीतिज्ञ और भारत सरकार में वर्तमान रेलवे और कोयला मंत्री हैं। उन्हें 3 सितंबर 2017 को कैबिनेट मंत्री के पद पर पदोन्नत किया गया था। वह वर्तमान में महाराष्ट्र राज्य से राज्यसभा के लिए सांसद हैं और पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष थे।

arun jaitley and piyush goyal

उन्होंने भाजपा की सूचना संचार अभियान समिति का नेतृत्व किया और भारतीय आम चुनाव 2014 के लिए सोशल मीडिया आउटरीच सहित पार्टी के प्रचार और विज्ञापन अभियान की निगरानी की।

बीते कुछ समय से अरूण जेटली की तबियत खराब होने के कारण गोयल को वित्त मंत्रालय का अंतरिम प्रभार दिया गया और आखिरी बजट पेश करने की जिम्मेदारी दी गई। 2019 लोकसभा चुनावों से पहले सरकार का यह आखिरी बजट था।

1) बीजेपी के साथ गोयल का रिश्ता काफी पुराना है। उनके पिता वेद प्रकाश गोयल ने पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष साथ-साथ केंद्रीय मंत्री का पद संभाला। उनकी मां, चंद्रकांता, महाराष्ट्र से विधायक थीं।

2) 54 वर्षीय गोयल को इससे पहले और इसी तरह के कारणों से केंद्रीय वित्त मंत्री बनाया गया था। उन्होंने पिछले साल मई-अगस्त में भारतीय अर्थव्यवस्था की कमान संभाली थी जब जेटली को किडनी ट्रांसप्लांट से गुजरना पड़ा था।

modi-and-Piyush-Goyal

3) 2014 में केंद्रीय मंत्री बनने से पहले पीयूष गोयल भाजपा के कोषाध्यक्ष थे। इस पद पर उनके पिता भी रह चुके हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को मजबूत बनाने का बड़ा श्रेय गोयल को भी जाता है जिनका कॉर्पोरेट जगत से गहरा नाता है। दिलचस्प बात यह है कि गोयल के आधिकारिक तौर पर पद छोड़ने के बाद भाजपा ने एक और कोषाध्यक्ष की नियुक्ति नहीं की। ऐसा लगता है कि गोयल अभी भी अनौपचारिक रूप से पार्टी के लिए धन जुटाने के प्रभारी हैं।

4) गोयल के पास एक सक्षम मंत्री होने की छवि है। गोयल अर्थशास्त्र, कानून और नीति-निर्माण की बारीकियों से अच्छी तरह वाकिफ है। यही कारण है कि शायद उन्हें वित्त मंत्री के रूप में अस्थायी और महत्वपूर्ण कार्यभार के साथ-साथ बिजली और रेलवे मंत्रालयों का प्रभार दिया गया है।

piyush goyal

5) बजट से कुछ दिन पहले, गोयल को सस्टेनेबल एनर्जी सोल्यूशन्स के लिए उनके योगदान की मान्यता में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय द्वारा कार्नोट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago