हलचल

कौन है दबंग नौकरशाह अशोक खेमका, जिसके नाम अब तक 52 ट्रांसफर आ गए!

हरियाणा सरकार ने रविवार को नौ भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के तत्काल प्रभाव से ट्रांसफर और पोस्टिंग के आदेश जारी किए जिसमें 1991-बैच के वरिष्ठ नौकरशाह अशोक खेमका शामिल थे।

खेमका को खेल और युवा मामलों के विभाग के प्रधान सचिव मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग में प्रधान सचिव के रूप में नौकरी दी गई है। 2014 में वर्तमान भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद से खेमका का छह बार तबादला हो चुका है। आपको सुनकर हैरानी होगी कि उनके 27 वर्षों की सक्रिय सेवा में उनका 50 से अधिक बार ट्रांसफर हो चुका है।

हरियाणा भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता रमन मलिक ने कहा कि वह [खेमका] एक अच्छे इंसान हैं। मुझे उम्मीद है कि वह राज्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए आयाम लाएंगे।

हालांकि, अखबार ने बताया कि खेमका का तबादला इसलिए किया गया क्योंकि उन्होंने अरावली पहाड़ियों में निर्माण की अनुमति देने पर राज्य सरकार की आलोचना की थी। हरियाणा विधानसभा ने बुधवार को कानून में संशोधन पारित किया था जिसने हजारों एकड़ जमीन को शामिल किया जो पहले वन भूमि के रूप में संरक्षित थी। मुख्यमंत्री एमएल खट्टर ने कहा था कि संशोधन “समय की आवश्यकता” थी।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार के फैसले को “चौंकाने वाला” बताते हुए संशोधनों को पारित करने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की।

हरियाणा सरकार ने हाल ही खेमका द्वारा जारी एक आदेश को भी रद्द कर दिया था जिसमें उन्होंने फरीदाबाद के कोट गांव में 3,184 एकड़ जमीन की समेकन प्रक्रिया को वापस ले लिया था। इसमें एक जांच के बाद पता चला था कि 2,565 एकड़ जमीन अरावली घाटी क्षेत्र में थी।

खेमका ने कहा था कि राज्य सरकार का निर्णय समेकन के नाम पर अरावली की पहाड़ियों और जंगलों को नष्ट कर देगा।

खेमका पहली बार खबरों में 2012 में आए थे जब उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की फर्म और रियल एस्टेट दिग्गज डीएलएफ से जुड़े एक भूमि सौदे को रद्द कर दिया था। हरियाणा में कांग्रेस शासित सरकार ने खेमका के खिलाफ इस सौदे को गलत तरीके से रद्द करने के लिए आरोप पत्र दायर किया था लेकिन 2014 में राज्य की सत्ता में आने पर भाजपा सरकार ने चार्ज शीट रद्द कर दिया। अब हरियाणा सरकार ने एक बार फिर उनका ट्रांसफर कर दिया है। यह उनका 52 वां ट्रांसफर है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago