हलचल

ये डिमार्श और डोजियर क्या चीज है जो कार्रवाई के दौरान भारत ने पाकिस्तान को भेजे हैं

भारतीय वायुसेना की 26 फरवरी को की गई हवाई कार्रवाई के बाद अगले ही दिन पाकिस्तान ने जवाबी हमला करते हुए भारत की हवाई सीमा को तोड़ा। पाकिस्तानी फाइटर जेट F-16 भारतीय वायु सीमा में घुस आया जिसके बाद भारत ने फिर जवाबी हमला करते हुए अपने दो फाइटर जेट मिग-21 भेजे। जहां भारत का दावा है कि उसने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया वहीं पाकिस्तान की इस कोशिश में उन्होंने भारत के 2 फाइटर जेट मार गिराने का दावा किया है।

इतने सारे दावों के बीच मिग-21 उड़ा रहे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की गिरफ्तारी पाकिस्तान ने कर ली इस बात की पुष्टि हो गई। भारत ने भी अधिकारिक तौर पर इसे स्वीकार करते हुए पायलट को सुरक्षित लौटाने को कहा है।

वहीं कानूनी कार्रवाई करते हुए भारत के उच्चायुक्त ने पाकिस्तान विदेश मंत्रालय को नोटिस भेजा है जिसे डिमार्श कहा जाता है। इसके अलावा बुधवार शाम होते-होते अभिनंदन के वीडियो इंटरनेट पर वायरल होने लगे जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय नियमों का हवाला देते हुए विंग कमांडर को हर सुरक्षा मुहैया करवाने को कहा। ऐसे में आइए समझते हैं ये डिमार्श और डोजियर क्या होते हैं?

डिमार्श क्या होता है ?

डिमार्श (Demarche) मूल रूप से फ्रेंच भाषा का एक शब्द है जिसका हिंदी में मतलब होता है चाल, कदम या फिर कार्रवाई। भारत ने डिमार्श भेजा है इसका मतलब हुआ भारत ने अभिनंदन की वापसी के लिए कोई कदम उठाया है। डिमार्श शब्द अक्सर दो देशों के बीच कूटनीतिक गतिविधियों के दौरान इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा 14 फरवरी को हुए पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हमले के बाद भारत सरकार का पाकिस्तान को लेकर रूख कड़ा है। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान को आतंकी हमलों पर एक डोजियर तैयार कर भेजा था। डोजियर में भारत ने साफ तौर पर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के हमले से जुड़े तार बताए।

ये डोजियर क्या होता है ?

डोजियर को आप एक डॉक्यूमेंट कह सकते हैं जिसे कई तरह के डॉक्यूमेंट्स को मिलाकर बनाया जाता है। डोजियर आम तौर पर किसी भी व्यक्ति, विषय या घटना पर बनाया जाता है जिसे विदेश मंत्रालय दूसरे देश को भेजता है। किसी के ऊपर बनाए गए डोजियर में उस व्यक्ति, विषय या घटना से जुड़े सारे सबूत दिए जाते हैं।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago