हलचल

क्या होता है जब एक फाइटर पायलट विमान से इजेक्ट करता है?

विंग कमांडर अभिनंदन को भारत आए हुए कुछ ही दिन हुए है कि एक और मिग 21 पायलट ने शुक्रवार को बीकानेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि पायलट सुरक्षित रूप से अपने विमान से इजेक्ट हो गया।

आपको बता दें कि लड़ाकू पायलटों को कई गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जिसके कारण उन्हें विमान को छोड़ना पड़ता है या विमान से इजेक्ट करना पड़ता है। स्पाइन फ्रैक्चर वो आम चीज है जिसका सामना पायलट को करना पड़ता है। यह फ्रैक्चर स्टेबल भी हो सकता है और अनस्टेबल भी।

bikaner mig 21 crash

इजेक्शन और लैंडिंग दो घटनाएं हैं जब एक लड़ाकू पायलट को रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर का बड़ा खतरा होता है। सबसे आम चोट थेरेको लंबर जंक्शन (T10- L2) है जो एक कंप्रेशन फ्रैक्चर है। कंप्रेशन फ्रैक्चर दर्दनाक होता है लेकिन वे अधिकांश रोगियों में दीर्घकालिक परिणामों के साथ 12 सप्ताह में ठीक हो जाते हैं।

कम ऊंचाई से जब इजेक्शन होता है तो उनके पास उतना समय नहीं होता कि वे एक स्मूथ लैंडिंग के लिए डीटेलरेट कर सकें। एक हार्ड लैंडिंग से बहुत अधिक चोट लग सकती है। इस स्थिति में ये चोटें बेहद दर्दनाक होती हैं। पायलट खड़े होने या चलने तक नहीं पाता है।

पायलट के पैरों का मोटर फंक्शन डेमेज हो सकता है। जब ऐसी कोई चोट लगती है तो तुंरत पायलट को चिकित्सा की जरूरत पड़ती है इसके अलावा ठीक होने में कितना वक्त लगेगा यह तो सर्जरी पर ही निर्भर करता है।

कई मामलों में पायलट पहले जैसी ही नॉर्मल लाइफ में जा पाते हैं और कई उदहारण ऐसे भी देखे गए हैं जिनमें वे स्काई डाइविंग और एटीवी रेसिंग जैसे चुनौतीपूर्ण प्रयासों में भी लौट आए हैं।

mig 21

एक पायलट को चोट या तो विमान से इजेक्ट करने में जो फोर्स लगाना पड़ता है उससे लगती है या फिर जब वो लैंडिंग करता है तब। इससे पायलट को पीठ के दर्द का अनुभव होता है।

एमआरआई और सीटी स्कैन की मदद से एक कंप्रेशन फ्रैक्चर का पता लगाया जा सकता है। यदि सिर्फ रीढ़ की छोटी चोट है तो दर्द शायद छह सप्ताह में ठीक हो जाएगा। इसके बाद भी पायलट को फिटनेस टेस्ट को वापिस पूरा करना होता है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago