ताजा-खबरें

ये कैसा शादी का कार्ड, जिसमें अपनी पसंदीदा पार्टी को वोट देने की अपील

एक दिन व्हाट्सअप पर एक मैसेज आया। मैसेज में था एक फोटो और उस फोटो में एक राजनीतिक पार्टी को वोट देने की अपील थी। पर ये क्या, शादी कार्ड से अपनी पसंदीदा पार्टी को मतदान की अपील। लोगों में राजनीतिक पार्टी के प्रति कितनी दीवानगी है, अपने इष्ट देव के नाराज होने से ज्यादा पार्टी को जीताने का ख्याल है। बात है उस विवाह निमंत्रण की जिसमें अपने इष्टदेव गणपति को आमन्त्रित करने के स्थान पर पार्टी को चुनावों में भारी मतों से जीताने की अपील।

हमें यकीन नहीं हुआ सोचा मजाक है पर मीडिया में इस तरह के विवाह निमंत्रणों पत्रों की चर्चाएं जोर पकड़े हुए हैं। जी हम किसी राजनीतिक पार्टी पर आरोप नहीं लगा रहे हैं और न ही उन महाशयों पर। हम तो केवल यह बताना चाह रहे हैं कि ऐसा क्या दिया इन पाटियों के लोगों ने जो ये इतने दीवाने हुए जा रहे हैं।


कहते हैं फ्री में तो कोई आपका विज्ञापन तक नहीं करता है, पर इन लोगों को क्या फायदा। पहले तो शादी का कार्ड परम्परागत अंदाज में ही छपता था।

कहीं ऐसा तो नहीं ये वंश परम्परा का दोष है। कहते हैं और सुना भी है कि हमारे पूर्वज तो इस पार्टी के कट्टर समर्थक हैं वही चाहे हमारा प्रतिनिधि अपराधी प्रवृति का ही क्यों न हो हम तो इस पार्टी को ही वोट देंगे। इन निमंत्रण पत्रों से भी हमें इस रूढ़िवा​दी सोच की बू आ रही है।

जी, आप किसी भी पार्टी को वोट दें। हमें कोई ऐतराज नहीं हम आपके मतदान के हक को छीन नहीं सकते हैं। पर इतना अवश्य कहेंगे कि ऐसा न करें।

आप एक आम नागरिक बने, ऐसा तो पूर्व काल में ही बहुत किया है लोगों ने अंधी आस्था से स्वार्थी लोगों ने सामंत व्यवस्था को जन्म दिया था। जो ताकतवर होकर आम जन का ही शोषण करने लगे थे। हमारा आपसे अनुरोध है कि आप सही गलत का निर्णय खुद लें न कि कोई पार्टी या वंश परम्परा जो यह कहती हो कि हमारे लिए यही पार्टी सर्वेसर्वा है।

अब आपको बताते हैं इन पार्टियों के दीवानों ने क्या क्या छपवाया है अपने विवाह निमंत्रण पत्र में –

एक ताजा उदाहरण है देश के तेलंगाना राज्य के हैदराबाद में रहने वाले 27 वर्षीय किशन राव ने अपनी शादी के कार्ड में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से अनोखा अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि शादी में कोई तोहफा न लेकर आएं, लेकिन आने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट देने का वादा करें।

राव ने अपनी शादी के कार्ड पर एक मैसेज भी प्रिंट कराया है। जिसमें लिखा है, “2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी के लिए वोट ही हमारा उपहार है।” इस मैसेज के दोनों ओर कमल का फूल भी प्रिंट कराया गया है।

और भी कई फोटो देखें —

 

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

2 months ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

2 months ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago