हलचल

सचिन-लारा को पीछे छोड़कर विराट कोहली ने बनाया विश्व रिकाॅर्ड, अब शायद ही कोई तोड़ पाएगा!

भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज गुरुवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में आईसीसी विश्व कप 2019 का 34वां मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने टाॅप जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे कप्तान विराट कोहली इस मैच में अपने नाम विश्व रिकाॅर्ड बना दिया है, जो शायद ही आने वाले वक़्त में कोई बल्लेबाज आसानी से तोड़ पाए। कोहली ने इस मैच में विश्व रिकाॅर्ड बनाते हुए क्रिकेट की दुनिया के दो बड़े दिग्गज सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा को सबसे तेज 20 हजार रन बनाने के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

कोहली ने 417वीं पारी में पूरे किए सबसे तेज 20 हजार रन

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने कॅरियर की मात्र 417वीं पारी खेलते हुए सबसे तेज बीस हजार रन बनाने का विश्व रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले यह रिकाॅर्ड हमवतन और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम पर था। सचिन और लारा ने 20 हजार रन बनाने के लिए 457 पारियां खेली थी, जबकि कोहली ने 40 पारी कम खेलते हुए यह उपलब्धि अपने नाम कर ली है। विराट कोहली ने मैच में 37वां रन पूरा करते हुए सबसे कम पारी खेलते हुए बीस हजार रन बनाने का रिकाॅर्ड बना लिया। कोहली 20 हजार रन बनाने वाले 12वें बल्लेबाज हैं। उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए टेस्ट में 131 पारियां, वनडे में 224 और टी 20 में 62 पारिया खेली हैं। वह इसके साथ ही तीसरे भारतीय बन गए हैं जिसने 20 हजार रन बनाए हैं। कोहली से पहले सचिन और राहुल द्रविड़ यह कारनामा कर चुके हैं।

विश्व कप में लगातार चार अर्धशतक जमाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। दरअसल, कोहली विश्व कप में लगातार चार अर्धशतक बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह कारनामा दो भारतीय बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू और सचिन तेंदुलकर कर चुके हैं। सचिन तेंदुलकर विश्व कप में ऐसा दो बार कर चुके है। विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मुकाबले समेत लगातार चार मैचों में अर्धशतक जड़ चुके हैं। विश्व कप में अब तक खेले पांच मैचों में टीम इंडिया अजेय है, एक मैच उसका बारिश के कारण रद्द हो गया था।

पाक के खिलाफ मैच में बनाया वनडे में सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का रिकाॅर्ड

इससे पहले विराट कोहली ने विश्व कप में 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में 77 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 11 हजार वनडे रन पूरे करने का विश्व रिकाॅर्ड बनाया था। विराट ने वनडे करियर की 222वीं पारी में ग्यारह हजार रन पूरे किए थे, उन्होंने हमवतन पूर्व महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का रिकाॅर्ड तोड़ा था। तेंदुलकर ने वनडे मैच की 276वीं पारी खेलते हुए 11 हजार रन बनाए थे।

Read More: ओलंपिक फाइनल तक पहुंचने वाली देश की पहली महिला एथलीट को जानते हैं?

गौरतलब है कि भारत ने छठे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ आज पहले खेलते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 268 रन बनाए हैं। कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 72 रन की पारी खेली। महेन्द्र सिंह धोनी ने 56 रन और लोकेश राहुल ने 48 रन का योगदान दिया। हार्दिक पांड्या ने 38 गेंदों पर 46 रन की तेज पारी खेलीं।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago