ये हुआ था

कामिनी कौशल की खूबसूरती और रूमानी अदाओं पर आ गया था दिलीप कुमार का दिल

कामिनी कौशल गुजरे जमाने की उन बेहतरीन शानदार अभिनेत्रियों में से एक है, जिन्होंने ना सिर्फ फिल्मों में अभिनय से चार चांद लगाया बल्कि हिंदी सिनेमा में अभिनेत्रियों की छवि को बदलने का काम भी किया। आपको जानकर हैरानी होगी मगर कामिनी बॉलीवुड की सबसे उम्रदराज अभिनेत्री हैं। वे ना सिर्फ अपनी फिल्मों के जरिये लोगों के बीच जानी जाती है, बल्कि दिलीप कुमार के पहले प्यार के रूप में भी खासी मशहूर हुईं। कामिनी आज अपना 94th जन्मदिन मना रही है। तो आइए इस खास मौके पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से…

लाहौर के बेहद संपन्न परिवार में हुआ था जन्म

कामिनी का जन्म 16 जनवरी, 1927 को लाहौर के बेहद संपन्न परिवार में हुआ था। उनका असल नाम उमा कश्यप है। कामिनी के पिता शिवराम कश्यप प्रोफेसर थे। जिन्हें कृषि, बॉटनी में किये गए कार्यों के लिए फादर ऑफ बॉटनी के नाम से जाना जाता है।

पुरुष प्रधान समाज की तोड़ी बेड़ियां

जिस दौर में लड़कियों के घर से बाहर निकलने पर पाबंदियां थी कामिनी ने उस दौर में ना सिर्फ इंग्लिश लिटरेचर में बी.एक की पढ़ाई की बल्कि इसके इतर, घुड़सवारी, भरतनाट्यम, पेटिंग भी की। घर में कामिनी और बाकी भाई बहनों की परवरिश उच्च स्तर से हुई। यही वजह है कि वे उस दौर में फिल्मों में काम करने के बारे में सोच सकी।

ऐसे बनी उमा से कामिनी…

उमा के सिने सफर की शुरुआत साल 1946 में आई  चेतन आनंद की फिल्म “नीचा नगर” से शुरू हुई जो उम्र के इस पड़ाव में आज भी जारी है। बता दें कि इस फिल्म से ही बॉलीवुड को कामिनी मिली। उमा को ये नाम भी चेतन आनंद ने ही दिया था। इस फिल्म ने कान फिल्म समारोह में गोल्डन पाम अवॉर्ड हासिल कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी सिनेमा को रखने का काम किया।

दिलीप कुमार का पहला प्यार बनीं कामिनी

कामिनी अपने दौर की सफल अभिनेत्रियों में से एक थी। जिन्होंने उस दौर के दिलीप कुमार, राजकपूर जैसे दिग्गज सितारों के साथ स्क्रीन शेयर की। कामिनी और दिलीप कुमार का प्यार हिंदी सिनेमा में किसी से छुपा नहीं है। साल 1948 में आई फिल्म शहीद की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच इश्क परवान चढ़ा। लेकिन इस वक्त कामिनी शादीशुदा थी।

दरअसल, अपनी बहन के निधन के बाद कामिनी ने अपने जीजा के साथ शादी कर ली ताकि बच्चों को संभाल सके। इसके बावजूद दोनों ने काफी लंबे समय तक एक-दूसरे को डेट किया मगर कामिनी के लिए इस रिश्ते को तोड़ना कतई मुमकिन नहीं था। यही वजह थी कि दोनों ने अपने इस रिश्ते को खत्म कर लिया।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago