हलचल

केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान को 2025-26 तक बढ़ाने का किया फैसला

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने बुधवार को 5,911 करोड़ रुपये के खर्च के साथ 2025-26 तक राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) को जारी रखने की मंजूरी दी है। सीसीईए ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि इस योजना के कुल वित्तीय परिव्यय में केंद्रीय हिस्सा 3,700 करोड़ रुपये और राज्य का हिस्सा 2,211 करोड़ रुपये है। इसने यह भी कहा कि पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) की शासन क्षमताओं को विकसित करने के लिए 1 अप्रैल, 2022 से 31 मार्च, 2026 (15वें वित्त आयोग की अवधि के साथ सह-टर्मिनस) की अवधि के दौरान आरजीएसए की संशोधित केंद्र प्रायोजित योजना को लागू करने के लिए अनुमोदित किया गया है।

प्रोत्साहन के माध्यम से पंचायतों को मजबूत किया जाएगा

कैबिनेट ने कहा कि आरजीएसए की स्वीकृत योजना देश भर में पारंपरिक निकायों सहित 2.78 लाख से अधिक ग्रामीण स्थानीय निकायों को उपलब्ध संसाधनों के अधिकतम उपयोग पर ध्यान देने के साथ समावेशी स्थानीय शासन के माध्यम से एसडीजी को वितरित करने के लिए शासन क्षमता विकसित करने में मदद करेगी। कैबिनेट ने कहा कि राष्ट्रीय महत्व के विषयों को मुख्य रूप से गांवों में गरीबी मुक्त और बढ़ी आजीविका, स्वस्थ गांव, बच्चों के अनुकूल गांव, पानी पर्याप्त गांव, स्वच्छ और हरे गांव, गांव में आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचा, सामाजिक रूप से प्राथमिकता दी जाएगी। एसडीजी की प्राप्ति में पंचायतों की भूमिकाओं को पहचानने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण मानदंडों के आधार पर प्रोत्साहन के माध्यम से पंचायतों को मजबूत किया जाएगा।

60 लाख होंगे योजना के प्रत्यक्ष लाभार्थी

योजना के तहत कोई स्थायी पद नहीं बनाया जाएगा, लेकिन योजना के कार्यान्वयन की निगरानी और योजना के तहत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यकता आधारित संविदा कर्मियों का प्रावधान किया जा सकता है। कैबिनेट ने कहा कि देश भर में पारंपरिक निकायों सहित ग्रामीण स्थानीय निकायों के लगभग 60 लाख निर्वाचित प्रतिनिधि, पदाधिकारी और अन्य हितधारक इस योजना के प्रत्यक्ष लाभार्थी होंगे।

Read Also: कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी को दी मंजूरी

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago