गरम मसाला

हॉलीवुड की वो फिल्में जो नहीं देखीं तो आपने अब तक अच्छा सिनेमा देखा ही नहीं!

ऐसी कई महान फिल्में हैं एक बार देखने के बाद कहीं रह जाती हैं, आप उसके बारे में काफी वक्त तक सोचते हैं। ये न केवल आपको प्रेरित करती हैं बल्कि आपको कई पहलुओं में एक बेहतरीन अनुभव कराती हैं। हम ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं,की जिन्हें हर किसी को देखने की जरूरत है।

# 10 द प्रेस्टीज

the-prestige

इस फिल्म को डायरेक्ट क्रिस्टोफर नोलेन ने किया था। फिल्म में स्टार कास्ट हग जैकमैन, क्रिस्टियन बेल की थी। ये दो जादूगरों की कहानी है। यह धोखाधड़ी और नाटक की एक दिलचस्प कहानी है क्योंकि दोनों नायक कुछ गंभीर परिणामों की कीमत पर फेम के पीछे दौड़ते हैं।

# 9 द परसूइट ऑफ हैपीनेस

The Pursuit of Happyness

क्रिस गार्डनर और उनके बेटे क्रिस्टोफर की सच्ची कहानी पर आधारित है। यह क्रिस (क्रिस स्मिथ द्वारा निभाई गई) और क्रिस्टोफर (जेडन स्मिथ द्वारा निभाई गई) द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों को दिखाता है। विल स्मिथ की शानदार एक्टिंग फिल्म को बेहतरीन और भावनात्मक बनाती है।

#8 12 एंग्री मेन

12 angry men

1957 की क्लासिक को सबसे महान फिल्मों में से एक माना जाता है। यह फिल्म न केवल फिल्म निर्माण के बारे में बताती है बल्कि एमएनसी निगमों को प्रशिक्षण देने में भी प्रयोग की जाती है। 12 एंग्री मेन कोर्ट रूम ड्रामा है जिसमें एक गहन और तार्किक साजिश शामिल है। पूरी फिल्म को एक कमरे में फिल्माया गया है।

# 7 द डार्क नाइट ट्रायोलोजी

dark-knight

बैटमैन फ़्रैंचाइज़ी को इस नाम से बुलाया जाता है। इसमें बैटमैन बिगेन (2005), द डार्क नाइट (2008) और द डार्क नाइट राइसेज (2012) शामिल हैं। क्रिश्चियन बेल इन सभी फिल्मों में बैटमैन अवतार निभाते हुए नजर आते हैं। यह किसी सामान्य सुपर हीरो फिल्म से काफी अलग है।

# 6 इंटरस्टेलर

interstellar

एक प्रसिद्ध वेबसाइट द्वारा हाल के एक सर्वेक्षण में, इंटरस्टेलर को 21 वीं शताब्दी की सबसे पसंदीदा फिल्म के रूप में बताया गया है। इंटरस्टेलर क्रिस्टोफर नोलन के दर्शन निर्देशक प्रतिभा के लिए एक सच्चे नियम के रूप में बनाई गई है। इंटरस्टेलर एक साइ-फाई फिल्म है जो ब्लैक होल और जीवन और अन्य ग्रहों जैसे अवधारणाओं से संबंधित है।

#5 शौशैंक रिडेंप्शन

The Shawshank Redemption

शौशैंक रिडेंप्शन आईएमडीबी पर सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर है। टिम रॉबिन्स और मॉर्गन फ्रीमैन अभिनीत, द शौशैंक रिडेंप्शन स्टीफन किंग की पुस्तक पर आधारित है। फिल्म किसी के जीवन में आशा खोने के महत्व का उल्लेख करती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्थिति क्या हो सकती है।

# 4 द गॉडफादर

GODFATHER

शायद हर समय की सबसे प्रभावशाली फिल्म। फ्रांसिस फोर्ड कोपोला द्वारा निर्देशित, इस फिल्म ने फिल्म निर्माण की एक पीढ़ी को प्रेरित किया। द गॉडफादर एक नव-नोयर फिल्म है जो अमेरिका में विभिन्न माफिया गिरोहों के बीच लड़ाई को दर्शाती है।

# 3 फाइट क्लब

fightclub

फाइट क्लब एक ऐसी फिल्म है जिसे 1999 में रिलीज़ किया गया था और डेविड फिंचर द्वारा निर्देशित किया गया था। यह एक शानदार फिल्म है जिसे हर समय की सबसे पुरानी फिल्मों में से एक के रूप में टैग किया गया है।

# 2 इनसेप्शन

inception

इनसेप्शन एक ऐसी फिल्म है जो दर्शकों और आलोचकों दोनों को समान रूप से आश्चर्यचकित करती है। इसमें सपने और लिम्बो की अवधारणाएं शामिल हैं जिनके लिए स्क्रीन पर चित्रित किए जाने वाले उच्च कौशल की आवश्यकता होती है। क्रिस्टोफर नोलन ने आश्चर्यचकित किया और जिस तरह से वह इस तरह की जटिल कहानी को बनाने में कामयाब रहे। लियोनार्डो दी कैप्रियो, टॉम हार्डी, एलेन पेज, और जोसेफ गॉर्डन-लेविट ने इस फिल्म में शानदार प्रदर्शन किया।

# 1 शिंडलर्स लिस्ट

Schindler’s List

स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित, शिंडलर्स लिस्ट 1993 में रिलीज हुई। यह आॅस्कर शिंडलर की असली कहानी दिखाती है, जिन्होंने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाज़ियों के अत्याचारों से कई यहूदियों को बचाने में कामयाब रहे। इसने 1993 में सर्वश्रेष्ठ तस्वीर के लिए अकादमी पुरस्कार जीता और यह एक सबूत है कि एक फिल्म क्या हासिल कर सकती है।

Neha Chouhan

12 साल का अनुभव, सीखना अब भी जारी, सीधी सोच कोई ​दिखावा नहीं, कथनी नहीं करनी में विश्वास, प्रयोग करने का ज़ज्बा, गलत को गलत कहने की हिम्मत...

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago