ताजा-खबरें

रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों में लगने से बचायेगा यह मोबाइल एप, मिलेगी टिकट बुक कराने की सुविधा

डिजीटल के जमाने में कई सेवाएं मोबाइल पर ही उपलब्ध होने से लोगों को अनेक समस्याओं से छूटकारा मिल रहा है। कभी बिजली के बिल के लिए लंबी लाइन, तो कभी रेल टिकट के लिए स्टेशन पर लंबी कतारें देखकर कई बार मन बदल गया होगा या टिकट लेने का मन नहीं किया होगा या फिर किसी महिला से टिकट लेने के लिए निवेदन किया होगा। पर अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि भारतीय रेलवे द्वारा एक नया मोबाइल एप लॉन्च किया है, जो अनारक्षित श्रेणी/जनरल टिकट के लिए आपको लंबी कतारों में लगने से बचाएगा।

भारतीय रेलवे के इस मोबाइल एप के माध्यम से जनरल (अनारक्षित श्रेणी) टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक किया जा सकता है। भारतीय रेलवे की इस एप्लीकेशन का नाम अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) है। यह एप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों तरह के मोबाइल ग्राहकों द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से जहां रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की पर भीड़ कम होगी, वहीं दूसरी ओर पेपरलेस की मुहिम में सहयोग मिलेगा।

ऐसे होगा एप से टिकट बुक

यात्री को सबसे पहले यूटीएस एप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा। इस एप का इस्तेमाल के लिए मोबाइल में जीपीएस चालू करना होगा। इस एप से आपको अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर करना होगा। इस दौरान आपसे मोबाइल नंबर, नाम, लिंग, जन्मतिथि पूछने के बाद आपको पासवर्ड बनाने होंगे। फिर एक ओटीपी के जरिए वेरीफिकेशन होगा।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद स्क्रीन पर एक विंडो आएगी, जिसमें बुक टिकट, कैंसल टिकट, बुकिंग हिस्ट्री, आर-वॉलेट, प्रोफाइल, शो बुक्ड टिकट, हेल्प और लॉगआउट के ऑप्शन दिखाई देंगे।

टिकटों का भुगतान ऑनलाइन होगा

इस एप से टिकट बुक करने के बाद आपको शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। सफर के दौरान यात्रियों को एप पर टिकट दिखाना होगा। रेलवे की ओर से अपना एक वॉलेट आर-वॉलेट नाम से शुरू किया है, इसमें आप पैसे रीचार्ज कर के इस पैसे के जरिए टिकट के शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

मिलेगा पांच फीसदी का बोनस

रेलवे के इस एप पर यात्रियों को वॉलेट रिचार्ज करने पर पांच फीसदी बोनस भी दिया जाता है। अगर आप 100 रुपये वॉलेट में डालते हैं तो आपके खाते में 105 रुपये आएंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद 150 से 5000 रुपये तक का रिचार्ज कर सकेंगे। उसी रिचार्ज से जनरल टिकट बनेंगे। डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी टिकट बनाने की सुविधा है। रेलवे ने ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को जोड़ने के लिए बोनस देने की घोषणा 24 अगस्त, 2019 तक के लिए कर रखी है।

बता दें कि यात्रियों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने से पहले ही इस एप पर टिकट बुक कराना होगा। नहीं तो स्टेशन में प्रवेश करने के बाद टिकट बुक नहीं होगा। वहीं ट्रेन के अंदर बैठने के बाद भी टिकट बुक नहीं होगा। यह सब इसलिए किया जाता है ताकि बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर लगाम लगाई जा सके।

ऐसे बुक होगा टिकट

यात्री अपना टिकट बुक कराते समय सबसे पहले जिस स्टेशन से सफर करेंगे उसका मंडल भरना होगा। जैसे गोरखपुर रेलवे स्टेशन से यात्रा शुरू करनी है तो लखनऊ मंडल भरना होगा। इसके बाद आए ऑप्शन में गोरखपुर टाइप करते ही डिटेल आएगा।

इस एप से प्रतिदिन अप-डाउन करने वाले यात्री मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) के अलावा प्लेटफॉर्म टिकट और अनारक्षित श्रेणी के टिकट की बुकिंग करा सकेंगे। इन टिकटों के प्रिंट निकालने की जरूरत नहीं है। इस एप के जरिए आप अपनी बुकिंग हिस्ट्री, कैंसिल टिकट, आर-वॉलेट में बैलेंस आदि जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago