हलचल

भारतीय सेना की वर्दी में होगा बदलाव, जानें इंडियन आर्मी यूनिफॉर्म कितने प्रकार की है?

देश की सुरक्षा से संबंधित विभागों में अक्सर कई प्रकार के बदलाव होते रहते हैं। इसके तहत ही सेना की कार्यशैली में नियमित अंतराल पर बदलाव एक रणनीति का हिस्सा होता है। लगभग हर दिन रणनीतिक बदलाव से गुज़रने वाली सेना की वर्दी में भी बदलाव होने की तैयारी हो चुकी है। इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म को ज्यादा स्मार्ट और ज्यादा आरामदायक बनाने का काम जोरों पर है। हालांकि, आर्मी यूनिफॉर्म में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं? इसको लेकर अभी आर्मी हेडक्वॉर्टर ने फील्ड में तैनात आर्मी कमांड और आर्मी ऑफिसर्स से भी सुझाव मांगे हैं। जानकारी के मुताबिक़, आर्मी हेडक्वॉर्टर की ओर से सेना भवन के करीब 11 निदेशालयों को भी पत्र भेज गया है और उनसे पूछा गया है कि आर्मी यूनिफॉर्म में क्या नए सुधार किए जाने चाहिए।

वर्दी को ज्यादा स्मार्ट और कंफर्टेबल बनाये जाने पर जोर

जानकारी के अनुसार, आर्मी हेडक्वॉर्टर में सीनियर अधिकारियों के बीच इस बात को लेकर चर्चा हुई है कि आर्मी यूनिफॉर्म को और ज्यादा स्मार्ट और कंफर्टेबल बनाया जाना चाहिए। एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि यह सुझाव भी आया कि जिस तरह कई दूसरे देशों की आर्मी की यूनिफॉर्म में पैंट और शर्ट अलग कलर की है उसी तरह यहां भी किया जा सकता है। गौरतलब है कि वर्तमान में इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म में रैंक कंधे पर लगी एक पट्टी पर लगे निशानों से पता चलती है। जबकि यूएस और यूके की आर्मी में रैंक सामने छाती की तरफ लगे प्रतीकों से पता चलती है। अधिकारियों को मिले सुझाव में सामने आया कि इंडियन आर्मी में इसे भी बदला जा सकता है।

बेल्ट को हटाया जा सकता है, कपड़े में भी बदलाव की संभावना

सेना वर्दी में बदलाव को लेकर आए सुझावों में एक कॉम्बेट यानी लड़ाकू यूनिफॉर्म में पहने जाने वाली चौड़ी बेल्ट को हटाने का भी आया है। इसके बारे में कहा गया है कि इसे हटाया जा सकता है जिससे यूनिफॉर्म ज्यादा स्मार्ट और आरामदायक बन सकती है। आर्मी के एक दूसरे ​अधिकारी का कहना है कि आर्मी यूनिफॉर्म में बदलाव की जो चर्चा चल रही है उसमें यह भी शािमल है कि कपड़े में कुछ बदलाव किया जाए ताकि वह अधिक कंफर्टेबल हो सके। वहीं, एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि यूनिफॉर्म में बदलाव की बात समय-समय पर होती रही है लेकिन इसमें काफी वक़्त लगता है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी आर्मी की यूनिफॉर्म में कई बार छोटे-छोटे बदलाव हो चुके हैं। पहले आर्मी की कॉम्बेट यूनिफॉर्म में पत्तियों का पैटर्न था उसे बाद में बदल दिया गया। इसी प्रकार से आर्मी में जूतों को भी बदलकर इसमें बूट्स को शामिल किया गया था।

अभी इंडियन आर्मी की यूनिफॉर्म 9 प्रकार की

भारतीय सेना के एक बड़े अधिकारी के मुताबिक़, अभी इंडियन आर्मी में कुल 9 तरह की यूनिफॉर्म हैं। इन्हें चार कैटेगिरी में बांटा गया है। उन्होंने बताया कि पहली कैटे​गिरी कॉम्बेट यूनिफॉर्म है, दूसरी सेरेमोनियल यूनिफॉर्म, तीसरी पीस टाइम यूनिफॉर्म और चौथी यूनिफॉर्म मैस मेंबर्स की होती है। सभी तरह की यूनिफॉर्म में गर्मियों के लिए अलग और सर्दियों के लिए अलग यूनि​फॉर्म तय की गई है।

Read More: इस बार स्पिनर हरभजन सिंह को क्यूं आया गुस्सा?

सेरेमोनियल यूनि​फॉर्म में सबसे ज्यादा 3 प्रकार की यूनिफॉर्म शामिल हैं भारतीय सेना की इन सभी यूनि​फॉर्म को अलग नंबर दिया है। अब यह देखना सभी के लिए रोचक होगा कि इंडियन आर्मी की जो यूनिफॉर्म बचपन से अब तक हम देखते रहे हैं उसमें आने वाले दिनों में कितना बदलाव देखने को मिलता है।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago