ताजा-खबरें

देश की राजनीति में अपराध के वर्चस्व को खत्म करने के लिए चुनाव आयोग तैयार करेगा फ्रेमवर्क

सुप्रीम कोर्ट ने देश में राजनीति के अपराधीकरण को समाप्त करने पर सख्ती दिखाई। शुक्रवार को सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन और न्यायमूर्ति रवीन्द्र भट की पीठ ने चुनाव आयोग से कहा, ‘राजनीति में अपराध के वर्चस्व को खत्म करने के लिए एक फ्रेमवर्क तैयार किया जाए।’ जिसके जवाब के लिए आयोग को एक सप्ताह का समय भी दिया है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि देश में राजनीति के अपराधीकरण को रोकने के लिए कुछ तो करना ही होगा।

भारतीय चुनाव आयोग का कहना है कि चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों द्वारा उनके आपराधिक रिकॉर्ड देने मात्र से समस्‍या हल नहीं हो सकती। आयोग ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में दिए गए उस फैसले की याद दिलाई जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों से उनके आपराधिक आपराधिक रिकॉर्ड को इलेक्‍ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया में घोषित करने को कहा गया था। लेकिन आयोग को ऐसे अपराधी प्रवृत्ति वाले नेताओं को रोकने में कोई मदद नहीं मिली है।

वहीं चुनाव पैनल ने यह सुझाव दिया कि ऐसे आपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवारों के रिकॉर्ड को मीडिया में घोषित करने के बजाए उन्हें ​टिकट ही न दिया जाए, जिनका पिछला रिकॉर्ड आपराधिक रहा हो।

सुप्रीम कोर्ट ने यह सुझाव याचिकाकर्ता और भाजपा नेता व एडवोकेट अश्‍विनी उपाध्‍याय और चुनाव पैनल को साथ बैठने और ऐसे सुझाव और निष्‍कर्ष निकालने को कहा जो राजनीति के अपराधीकरण को रोकने में उनकी मदद करे।

वर्ष 2018 से किया गया आपराधिक रिकॉर्ड सावर्जनिक

चुनावों में प्रत्याशी के आपराधिक रिकॉर्ड पर वर्ष 2018 के सितंबर में 5 जजों की संवैधानिक बेंच ने सर्वसम्‍मति से फैसला दिया था। जिसमें कहा गया कि चुनाव लड़ने से पहले सभी उम्‍मीदवारों को चुनाव आयोग के पास अपना आपराधिक रिकॉर्ड तो देना होगा और साथ ही उसे इलेक्‍ट्रॉनिक व प्रिंट मीडिया के जरिए इसे सार्वजनिक भी कराया जाना चाहिए।

उम्मीदवार को अपने ऊपर लगे आपराधिक रिकॉर्ड को बड़े अक्षरों में प्रकाशित कराना होगा। जिसे मतदान के दो दिन पहले तक जारी रखनी होगी। वहीं इलेकट्रॉनिक मीडिया के जरिए तीन दिन स्‍वयं अपने ऊपर लगे आरोपों को बताना होगा।

Rakesh Singh

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago