हलचल

देश के सवर्णों को चुनावों से पहले आरक्षण की लॉलीपॉप, मोदी कैबिनेट ने लिया फैसला

देश में लोकसभा चुनावों की सुगबुगाहट शुरू हो गई है इस साल अप्रैल-मई के महीने में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं। ऐसे में सरकार और विपक्षी खेमे में बैठे लोगों ने वोटबैंक को तैयार करने के लिए कमर कस ली है। एक ताजा फैसले के अनुसार नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के सवर्णों को फिर से रिझाने के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने आज कैबिनेट मीटिंग में सरकारी नौकरियों में आर्थिक रूप से पिछड़ी उच्च जातियों यानि सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने को मंजूरी दी है।

कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद अब आर्थिक रूप से कमजोर अन्य जातियों के लिए नरेंद्र मोदी सरकार अब संविधान में भी संशोधन करेगी। ऐसा करने के लिए, सरकार संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन करेगी।

इस फैसले का प्रभावी रूप से यह मतलब है कि जो लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हैं और सामान्य श्रेणी में आते हैं, वे अब सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ उठा पाएंगे, जो पहले उनके लिए उपलब्ध नहीं था।

हालाँकि, यह देखा जाना बाकी है कि क्या सरकार संसद में इस संविधान संशोधन बिल को पारित कर पाती है या नहीं? इस विधेयक को लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में पारित करने की आवश्यकता होगी जबकि संसद के फिलहाल चल रहे शीतकालीन सत्र में कार्यात्मक दिन काफी कम रहे हैं।

आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने का मोदी कैबिनेट का फैसला 2019 के लोकसभा चुनावों से कुछ महीने पहले आना काफी अहम है जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार इस तरह के फैसलों से एक बार फिर सरकार बनाने का दावा ठोकेगी।

वहीं विपक्षी दल कांग्रेस की तीन हिंदी हार्टलैंड राज्यों में हुई जीत ने ये सवाल खड़े किए हैं कि क्या आगामी भारतीय चुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी अजेय रह पाएंगी। वहीं गौरतलब है कि पिछले साल मोदी सरकार द्वारा पास किए हुए SC/ST कानून के बाद बीजेपी के कोर वोटर माने जाने वाले स्वर्णों में नाराजगी देखी गई थी।

sweta pachori

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago