ये हुआ था

महज नौवीं क्लास तक पढ़े-लिखे हैं टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या आज अपना 28वां जन्मदिन मना कर रहे हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर, 1993 को गुजरात राज्य के सूरत में हुआ था। उनके पिता का नाम हिमांशु पांड्या और माता का नाम नलिनी पांड्या है। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि हार्दिक के ‘हैरी’ और ‘रॉकस्टार’ दो उपनाम हैं। तंगहाली में अपना बचपन बिताने वाला यह भारतीय क्रिकेटर आज लग्जीरियस लाइफ़ जीता है। हार्दिक को दौलत और शोहरत दिलाने का एकमात्र जरिया क्रिकेट ही है। अब वे अपने घूमने के लिए करोड़ों की लग्जरी कार रखते हैं और पातेक फीलिप नौटिलस जैसे ब्रांड की महंगी घड़ी पहनते हैं। इसके अलावा हार्दिक गले में सोने व प्लेटेनियम की चैन पहनते हैं और अक्सर महंगे ब्रांड्स के कपड़ों में देखे जाते हैं। ऐसे में इस ख़ास मौके पर जानते हैं उनके जीवन के बारे में कुछ अनसुने किस्से…

बेटों के कॅरियर के लिए वडोदरा शिफ्ट हुए पिता

हार्दिक पांड्या के बड़े भाई का नाम क्रुनाल पांड्या है। क्रुनाल भी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं। हार्दिक के पिता सूरत में स्मॉल कार फाइनेंस का बिजनेस चलाते थे। जब हार्दिक मात्र पांच साल के थे, उनके पिता ने अपना जमा-जमाया बिजनेस बंद किया और अपने बेटों को अच्छी क्रिकेट ट्रेनिंग दिलाने के लिए वडोदरा शिफ्ट हो गए।

वडोदरा आकर उन्होंने अपने दोनों बेटों को किरण मोरे अकादमी में ट्रेनिंग दिलाई। उस वक़्त आर्थिक रूप से कमजोर पांड्या फैमिली वडोदरा के गोरवा में एक किराए के अपार्टमेंट में रहती थी। हार्दिक और उनके भाई क्रुनाल पांड्या एक सेकेंड हैंड कार में क्रिकेट ग्राउंड जाया करते थे। हार्दिक पांड्या ने एमके हाई स्कूल से 9वीं तक की पढ़ाई की है, इसके बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगा दिया।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से चमके पांड्या

साल 2013 में हार्दिक पांड्या बडौदा टीम में शामिल कर लिए गए थे। उन्होंने बडौदा को 2013–14 के क्रिकेट सत्र में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीताने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। वर्ष 2015 में हार्दिक को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में खेलने का मौका दिया। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के ख़िलाफ़ एक मैच में 8 गेंदों पर तेज तर्रार 21 रन मारे और तीन कैच लपके। हार्दिक के इस प्रदर्शन ने मुंबई इंडियंस को मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई। इसके बाद वे चयनकर्ताओं की नज़र में आ गए। हार्दिक को मैदान पर उनकी आतिशी पारियों को लिए जाना जाता है।

हार्दिक का ऐसा है अब तक का क्रिकेट सफ़र

हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसकी 18 पारियों में उन्होंने एक शतक और चार अर्द्धशतक की मदद से 532 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम 17 विकेट हैं। इसके अलावा हार्दिक ने अब तक 63 एकदिवसीय मैचों में 7 हाफ सेंचुरी लगाते हुए 1286 रन बनाए हैं। वनडे में उन्होंने 57 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं, टी-20 अंतर्राष्ट्रीय की बात करें तो उन्होंने अब तक 49 मैच खेले हैं, जिसमें 484 रन अपने खाते में दर्ज कराए हैं। टी-20 में उनका हाइएस्ट स्कोर 42 रन है और उन्होंने 42 विकेट भी लिए हैं। उल्लेखनीय है कि हार्दिक पांड्या कई बार अपने ट्विट और पर्सनल लाइफ़ की वजह से सोशल मीडिया पर ट्रोल हो चुके हैं।

Read Also: टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे तेज गेंदबाज हैं ज़हीर

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago