उछल कूद

वर्ल्ड कप के कुछ मैचों में ‘ऑरेंज’ जर्सी पहनकर उतरेगी टीम इंडिया! जानिए क्या है इसकी वजह?

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी ) क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया के अब तक चार मैच हो चुके हैं। इनमें से तीन मैचों में उसने जीत हासिल की है और न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। भारतीय टीम वर्ल्ड कप के 12वें संस्करण में अब तक ‘ब्लू’ जर्सी पहने उतरी है, लेकिन अब अगले कुछ मैचों में उसकी जर्सी बदल सकती है। भारतीय टीम ब्लू यानी नीले रंग के बजाय ऑरेंज जर्सी पहनकर मैदान में उतर सकती है। आइए जानते हैं इसके पीछे का क्या है कारण..

इंग्लैंड ख़िलाफ़ ‘ऑरेंज’ जर्सी में उतर सकती है इंडिया

टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अपना अगला मुकाबला 22 जून को अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ खेलेगी, जिसके बाद 27 जून को वेस्ट इंडीज से और 30 जून को मेजबान इंग्लैंड से उसकी भिड़ंत होनी है। सोशल मीडिया पर इस बात की चर्चा हो रही है कि टीम इंडिया की वैकल्पिक जर्सी किस रंग की होगी। इस बीच यह भी कहा जा रहा है कि भारतीय टीम अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ शनिवार को होने वाले मैच में ऑरेंज रंग की जर्सी पहनकर उतर सकती है। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले में टीम इंडिया के ऑरेंज रंग की जर्सी पहनकर खेलने उतरने की संभावना और भी ज्यादा है।

जर्सी बदलने के पीछे का क्या है कारण?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अफ़ग़ानिस्तान और इंग्लैंड दोनों टीमों के खिलाड़ियों की जर्सी का रंग नीला है। आईसीसी के नियमों के मुताबिक, किसी भी ऐसे मैच में, जिसका प्रसारण टीवी पर होता है, दोनों टीमें लगभग एक समान रंगी की जर्सी पहनकर मैदान में खेलने नहीं उतर सकती हैं। गौरतलब है कि यह नियम फुटबॉल के ‘होम और अवे’ मुकाबलों में पहनी जाने वाली जर्सी से प्रेरित होकर बनाया गया है।

ऑरेंज जर्सी पर होगी नीली पट्टी, मेजबान इंग्लैंड को रहेगी छूट

टीम इंडिया की वर्तमान जर्सी का रंग नीला है और उसमें कॉलर पर ऑरेंज रंग की पट्टी है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उल्टा हो सकता है। टीम इंडिया की जर्सी ऑरेंज हो सकती है जिसमें नीले रंग की पट्टी कॉलर पर होगी। भविष्य में आगे भी यह संभावना है कि इंग्लैंड के खिलाफ सभी वनडे मैचों में भारतीय टीम की जर्सी का रंग बदला हुआ हो सकता है।

राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान राहुल गांधी मोबाइल में क्या देख रहे थे कि वायरल हो रहा है वीडियो?

मेजबान इंग्लैंड टीम को ऐसे मामलों में छूट मिलेगी। आईसीसी के नियम अनुसार मेजबान टीम को अपनी पूर्व ‌निर्धारित रंग की जर्सी पहनने की अनुमति होती है। वर्ल्ड कप का मौजूदा सीजन इंग्लैंड में खेला जा रहा है और मेजबान होने के नाते उसे पूर्व निर्धारित नीले रंग की जर्सी पहनने की अनुमति होगी।

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago