बॉलीवुड

बर्थडे स्पेशल: एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा की ये बातें करती है इंस्पायर…

साल 2018 में आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप को अपने ब्रेस्ट कैंसर होने का पता चला था। जिसके बाद उनका इलाज चला और आखिरकार उन्होंने कैंसर पर जीत हासिल की। इस दौरान ताहिरा का जो चेहरा हम सभी के सामने आया उसकी चमक ने कई निराश लोगों में उम्मीद भरने का काम किया। जी हां कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने के लिए ताहिरा ने जो सकारात्मक रवैया अपनाया वो हम सभी के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश देता है।  ताहिरा ने कैंसर से अपनी लड़ाई के अनुभव को सोशल मीडिया पर भी शेयर किए हैं। जो वाकई सोसायटी को पॉवरफुल मैसेज देता हैं। 21 जनवरी को ताहिरा अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए एक नजर डालते हैं उनकी जिदंगी से जुड़े कुछ दिलचस्प बातों पर।

ताहिरा का जन्म आज ही के दिन 1983 को चंडीगढ़ में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता यजन कश्यप और मां अनिता कश्यप हैं। ताहिरा की स्कूली पढ़ाई मोहाली के यादवेंद्र पब्लिक स्कूल से और कॉलेज की पढ़ाई पंजाब नेशनल यूनिवर्सिटी से की है। ताहिरा ने मास कम्युनिकेशन में मास्टर की डिग्री भी प्राप्त की।

कॉलेज के दिनों में ताहिरा थिएटर ग्रुप की सक्रिय सदस्य थीं। कॉलेज के बाहर भी उन्होंने कई थियेटर ग्रुप्स के साथ काम किया। ताहिरा कश्यप ने शुरुआत में मुंबई के मिठीबाई कॉलेज में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम किया। बाद में, उन्होंने आरडी नेशनल कॉलेज और डब्ल्यूए साइंस कॉलेज में पढ़ाना शुरू किया। ताहिरा मुंबई के एल एस रहेजा कॉलेज में प्रोफेसर भी रही हैं।

लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड संग रचाई शादी 

ताहिरा और आयुष्मान बचपन के बेहद सच्चे दोस्त रहे हैं। करीब 12 साल तक एक दुसरे को डेट करने के बाद ताहिरा ने साल 2008 में आयुष्मान से शादी की थी। दोनों के एक बेटा विराजवीर और एक बेटी वरुष्का है। यही नहीं ताहिरा आयुष्मान की जीवनी ‘क्रेकिंग द कोड’ की सह लेखक भी हैं।

डायरेक्शन की दुनिया में रखा कदम

आयुष्मान खुराना की पत्नी भले ही फिल्मी पर्दे से दूर रहना पसंद करती है मगर फिल्म इंडस्ट्री की चकाचौंध से वे खुद को ज्यादा दिन दूर नहीं रख पाई। जी हां साल 2018 में ताहिरा ने शॉर्ट फिल्म टॉफी से निर्देशन की दुनिया में कदम रखा।

कैंसर के प्रति ताहिरा का नजरिया बना लोगों की प्रेरणा

सितंबर 2018 में  ताहिरा के ब्रेस्ट कैंसर की खबर ने सभी को सकते में डाल दिया। हालांकि कुछ समय बाद ही पति आयुष्मान ने उनके ठीक होने की पुष्टि कर दी थी। कैंसर के दौरान भी ताहिरा की बेबाकी काबिलेतारीफ रही। सोशल मीडिया पर उनकी पॉवरफुल पोस्ट सभी को एक प्रेरणा देती है।

Sushma Champawat

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago