बॉलीवुड

बर्थडे स्पेशल: एक्टिंग में डेब्यू करने से पहले सुशांत सिंह राजपूत इस फिल्म में कर चुके हैं ये काम

टेलीविजन पर एक बहुत ही सफल अभिनय पारी खेलने के बाद अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने बॉलीवुड में भी अपने लिए एक खास जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। ज़ी टीवी के पवित्र रिश्ता के दस साल बाद, सुशांत ने कई हिट फ़िल्में  की हैं और उन्हें बॉलीवुड के प्रतिभाशाली युवा अभिनेताओं में से एक जाना जाता है। ये पहली बार नहीं था जब सुशांत सिंह राजपूत को पवित्र रिश्ता में देखा गया था। सुशांत सिंह राजपूत के जन्मदिन पर आइए एक नजर डालते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों पर।

सुशांत सिंह का जन्म 21 जनवरी,1986 को बिहार में एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था। उनके पिता के.के सिंह सरकारी अफसर के पद से रिटायर्ड हैं। वह अपने पिता की तुलना में अपनी माँ के अधिक करीब थे। 2002 में अपनी माँ की मृत्यु के बाद, वह पूरी तरह से बिखर गए थे।। सुशांत के 4 बहनें भी हैं।

सुशांत की शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट कैरेंस हाई स्कूल से और दिल्ली के कुलाची हंसराज माॅडल स्कूल से हुई है। सुशांत एक उज्ज्वल छात्र थे और एक इंजीनियर बनना चाहते थे। सुशांत ने 2003 में अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (एआईईईई) में 7 रैंक हासिल की थी। स्कूल की पढ़ाई के बाद उन्होंने दिल्ली काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में दाखिला लिया मगर बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी।

सुशांत ने जब अपनी ग्रेजुएशन पूरी की तो उस शामक डावर का डांस शो देखते हुए उनकी रुची डांस की तरफ हुई। हालांकि सुशांत का परिवार उनके इस फैसले से नाखुश था इसके बावजूद सुशांत ने उनके खिलाफ जाकर शामक के डांस ग्रुप ज्वॉइन कर लिया।

श्यामक उनके डेडिकेशन और प्रतिभा से बहुत प्रभावित हुए और उन्हें 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों और फिल्मफेयर पुरस्कारों में परफॉर्मेंस करने का मौका दिया।

एक्टिंग में डेब्यू करने से पहले इस फिल्म में कर चुके काम

जब सुशांत कॉलेज के तीसरे साल में थे, तब उन्होंने एक्टिंग में कॅरियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। इसके बाद, उन्होंने अपने अभिनय कौशल को और निखारने के लिए बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो में प्रवेश किया अभिनय करने से पहले, सुशांत ने एक सहायक निर्देशक के रूप में मोहित सूरी की फिल्म राज-2 में काम किया था। इसके साथ ही, उन्होंने थिएटर में काम किया।

ऐसे मिला टी.वी सोप में काम

एक एन.जी.ओ का प्ले करने के बाद सुशांत की किस्मत का सितारा चमका और उन्हें टीवी धारावाहिक ‘किस देश में है मेरा दिल’ में प्रीत का रोल ऑफर हुआ जो काफी लोकप्रिय हुआ। इसके बाद  उन्होंने मानवी ज़ी टीवी के धारावाहिक ‘पवित्र रिश्ता’ की भूमिका निभाई।

पवित्र रिश्ता से मिली खास पहचान

धारावाहिक पवित्र रिश्ता में सुशांत की दमदार एक्टिंग ने उनके लिए बॉलीवुड के दरवाजे खोल दिये। इस धारावाहिक के बाद ही उन्हें बॉलीवुड में काम करने का अवसर मिला। 2010 में, उन्होंने डांस रियलिटी शो टझलक दिखला जा 4ट में भाग लिया और शो के उपविजेता रहे।

फिल्मी सफर

साल 2013 में सुशांत ने फिल्म काई पो चे से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्में जैसे ‘शुध्द देसी रोमांस’, ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी’, ‘एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘केदारनाथ’, छिछोरे, ड्राइव फिल्में की हैं।

Sushma Champawat

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago