लाइफस्टाइल

पिछले 33 वर्षों से सिर्फ चाय पीकर जिंदा रहने वाली पीली देवी की क्या है पूरी कहानी?

एक समय था जब घर के अधिकांश लोग सप्ताह में किसी एक दिन उपवास रखते थे। लेकिन अब ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है। इसके पीछे का कारण यह है कि आज की जनरेशन एक तो ज्यादा देर तक भूख सहन नहीं कर सकती और दूसरा उपवास जैसी बातों में विश्वास नहीं रखती है। जबकि शरीर की मशीनरी के सही काम करने के लिए उसे आराम देने की बात आयुर्वेद और हमारी संस्कृति सिखाती रही है। लेकिन छत्तीसगढ़ की एक महिला ऐसी भी है जो पिछले 33 वर्षों से सिर्फ ज्यादा पीकर जिंदा है। हालांकि यह महिला कोई उपवास पर नहीं है। आज हम इसी पीली देवी की कहानी आपको बताने जा रहे हैं..

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले की रहने वाली है पीली देवी

यह सभी के लिए आश्चर्य की बात है कि छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के बरड़िया गांव में रहने वाले पीली देवी पिछले 33 वर्षों से केवल चाय पीकर जिंदा हैं। सबसे ताज्जुब की बात यह है कि वह जिंदा ही नहीं है बल्कि पूरी तहर से स्वस्थ भी है। इसकी पीछे की कहानी यह है कि जब पीली देवी मात्र 11 साल की थी, तभी से उसने कुछ भी खाना-पीना छोड़ दिया था। तभी से वह केवल चाय के सहारे जिंदा हैं। अपनी बिल्कुल अलग जीवनशैली के लिए मशहूर पीली देवी आसपास के इलाकों में अब ‘चाय वाली चाची’ के नाम से पहचानी जाती है।

छठी क्लास में ही छोड़ दिया था खाना

पीली देवी के पिता रतिराम रजवाड़े का इस पर कहना है कि जब वह छठी कक्षा में पढ़ती थी, तभी से उसने खाना छोड़ दिया था। वे कहते हैं कि मेरी बेटी कोरिया जिले के जनकपुर में स्थित पटना स्कूल में एक जिला स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए गई थी। जब वह लौटी तो अचानक से उसने कुछ भी खाने और पानी पीने से मना कर दिया था। उन्होंने बताया कि पीली देवी ने उसके बाद केवल दूध वाली चाय के साथ बिस्किट और ब्रेड खाया। लेकिन धीरे-धीरे उसने यह भी छोड़ दिया और केवल काली चाय पीनी शुरु कर दी, जिसे वह शाम के समय केवल एक बार सूरज डूबने के बाद पीती थी।

दिन-रात भगवान शिव की पूजा में लीन रहती है पीली देवी

पीली देवी के भाई बिहारी लाल रजवाड़े का कहना है कि उन्होंने उसे कई डॉक्टरों को भी दिखाया ताकि यह पता किया जा सके कि कहीं उन्हें कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है। लेकिन किसी भी डॉक्टर की जांच में उन्हें किसी बीमारी का पता नहीं चल सका। जिससे यह भी नहीं साबित हुआ कि उनकी यह आदत किसी बीमारी के चलते हो गई है। उन्होंने कहा कि हम पीली को लेकर कई अस्पतालों में भी चक्कर लगाए, लेकिन कोई भी डॉक्टर उनकी इस स्थिति के पीछे के कारण के बारे में कुछ भी नहीं बता पाया। उनके परिवार के मेंबर्स का कहना है कि पीली देवी बहुत ही जरुरी होने पर कभी अपने घर से बाहर कदम रखती हैं। वे दिन-रात बस भगवान शिव की पूजा में लीन रहती है।

Read More: 84 के सिख दंगों पर ‘हुआ सो हुआ’ बयान देकर कांग्रेस को मुसीबत में डाल गए पित्रोदा!

क्या कहते हैं इस बारे में डॉक्टर्स?

पीली देवी जैसे मामले पर कोरिया जिला अस्पताल के डॉक्टर एसके गुप्ता का कहना है कि किसी इंसान के लिए सिर्फ चाय पीकर जीवित रहना संभव ही नहीं है। उन्होंने बताया कि यह एक बहुत ही चौंकाने वाली बात है। साइंटिस्ट के नजरिये से एक व्यक्ति 33 सालों तक सिर्फ चाय पीकर जीवित नहीं रह सकता है। डॉ. गुप्ता ने कहा कि यह इस बात से बिल्कुल अलग है कि लोग नवरात्रि के त्योहार पर 9 दिनों के लिए व्रत रखते हैं और केवल चाय का सेवन करते हैं। लेकिन 44 वर्षीय पीली देवी पिछले 33 वर्षों से सिर्फ चाय लेकर अभी तक जिंदा है। यह समय बहुत ही ज्यादा है इस तरह होना संभव ही नहीं है। यह किसी चमत्कारिक मामले से कम नहीं है।

 

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago