ये हुआ था

बर्थडेः श्रीकांत किदांबी ने अपने भाई को खेलते देखकर बैडमिंटन में बनाया करियर

भारतीय बैडमिंटन के प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल श्रीकांत किदांबी आज 7 फरवरी को अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह अप्रैल, 2018 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एकल बैडमिंटन खिलाड़ी बने थे। किदांबी वर्तमान में गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी, हैदराबाद में प्रशिक्षण देते हैं। बैडमिंटन स्टार श्रीकांत किदांबी को वर्ष 2015 में ‘अर्जुन पुरस्कार’ और वर्ष 2018 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया। वह पहले भारतीय हैं जिन्होंने ‘सुपर सी​रीज प्रीमियर’ का खिताब जीता। इस खास अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

श्रीकांत किदांबी का जीवन परिचय

श्रीकांत किदांबी का जन्म 7 फरवरी, 1993 में आंध्रप्रदेश के रवुलापलेम में हुआ था। इनके पिता केवीएस कृष्णा, जो एक जमींदार थे। माता का नाम राधा है, जो एक गृहिणी है। इनके बड़े भाई नन्द गोपाल भी बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।

भाई की तरह अपना बैडमिंटन को चुना करियर

श्रीकांत किदांबी ने भी अपने भाई की तरह अपना करियर बैडमिंटन को चुना। वर्ष 2011 में ‘कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स’ में भाग लिया। उन्होंने इसमें मिक्स्ड डबल में रजत पदक और डबल में कांस्य पदक हासिल हुआ। वर्ष 2013 में थाईलैंड ओपन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड इवेंट में विश्व के आठवे स्थान के खिलाड़ी बून्सक पोंसना को हरा कर ‘मेन्स सिंगल टाइटल’ का खिताब अपने नाम किया। किदांबी ने वर्ष 2020 में दिल्ली में हुई आल इंडिया सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में परुपल्ली कश्यप को हरा कर ‘फर्स्ट सीनियर नेशनल’ का खिताब जीता।

‘स्विस ओपेन्न ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड’ इवेंट में स्वर्ण हासिल किया

वर्ष 2014 में श्रीकांत किदांबी के लिए काफी भाग्यशाली रहा। इस साल नवम्बर के महीने में आयोजित ‘चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर’ के फाइनल में उन्होंने पांच बार से विश्व चैंपियन और दो बार के ओलंपिक चैम्पियन लीन डैन को स्ट्रैट सेट (21-19 21-17) से हरा कर सुपर सीरीज प्रीमियर मेन का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने। इसके बाद उन्होंने हांगकांग ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे। वह भारत के पहले खिलाड़ी बने, जिन्होंने ‘स्विस ओपन ग्रैंड प्रिक्स गोल्ड’ इवेंट में स्वर्ण पदक हासिल किया।

वह एशियाई गेम्स में श्रीकांत किदांबी को दो गोल्ड मैडल प्राप्त हुए। इन दो गोल्ड मैडल में एक मेन’स सिंगल और एक मेन’स टीम के लिए था। श्रीकांत किदम्बी और साईं प्रणीत ने मिलकर एक बैडमिंटन रैंकिंग इवेंट में एक साथ फाइनल में पहुँच कर इतिहास कायम किया। ग़ौरतलब ये है कि दोनों हैदराबाद से हैं और दोनों के कोच पी गोपीचंद रह चुके हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया ओपन में शामिल हो कर लगातार तीन सुपर सीरीज इवेंट में शामिल होने का रिकॉर्ड बनाया।

Read: ऑल इंग्लैंड ओपन चैंपियनशिप जीतने वाले दूसरे भारतीय बने थे पुलेला गोपीचंद

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

1 month ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

1 month ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago