28 मार्च तक खुला रहेगा रुचि सोया का एफपीओ, 4300 करोड़ जुटाएगी बाबा रामदेव की कंपनी

बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की कंपनी रुचि सोया का फॉलो-ऑन-पब्लिक यानि एफपीओ गुरुवार को लॉन्च हो गया। यह एफपीओ सब्क्रिप्शन के लिए 28 मार्च, 2022 तक ओपन रहेगा। इस दौरान बाबा रामदेव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पतंजलि परिवार के लिए यह बड़ा दिन है। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में पंतंजलि और रुचि सोया नंबर वन एफएमसीजी फर्म होगी। रुचि सोया की इस एफपीओ के जरिए बाज़ार से 4300 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। आपको बता दें कि बाजार नियामक सेबी ने रुचि सोया को अगस्त 2021 में एफपीओ के लिए अपनी मंजूरी दी थी। कोरोना महामारी और बाज़ार के बनते बिगड़ते मूड को देखते कंपनी ने इसे अब लॉन्च किया है। बाबा रामदेव ने दावा किया है कि कंपनी अगले महीने कर्ज मुक्त हो जाएगी।

रुचि सोया ने एंकर निवेशकों से जुटाए 1290 करोड़

बाबा रामदेव ने बताया कि कंपनी ने लॉन्च से पहले एंकर निवेशकों के माध्यम से 1290 करोड़ रुपये की राशि जुटाई है। उन्होंने कहा कि शेयर बाजार में चंद लोग ही लाभ उठाते हैं, जबकि आम लोगों को बाजार की बातें समझ नहीं आती थी। रामदेव ने कहा कि हमने जैसे योग को घर-घर पहुंचाने का काम किया है, ठीक वैसे ही अब समृद्धि का संदेश घर-घर पहुंचा रहे हैं।

मालूम हो कि खाद्य तेल बनाने वाली कंपनी रुचि सोया को पिछले साल अगस्त में एफपीओ लाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी ने मंजूरी दे दी थी। पतंजलि ने वर्ष 2019 में 4,350 करोड़ रुपये में एक दिवाला प्रक्रिया के माध्यम से रुचि सोया को खरीदा था। कंपनी के प्रमोटर्स के पास फिलहाल करीब 99 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी को एफपीओ के जरिए अपनी हिस्सेदारी कम करेगी। रुचि सोया को कम से कम नौ फीसदी हिस्सेदारी बेचनी है।

रुचि सोया को कर्जमुक्त बनाएंगे बाबा रामदेव

इस दौरान बाबा रामदेव ने कहा कि अगले महीने रुचि सोया कंपनी पूरी तरह से कर्ज मुक्त हो जाएगी। बता दें कि कंपनी पर 3300 करोड़ रुपये का कर्ज है और बाबा रामदेव की मानें तो अप्रैल के शुरू में ये कर्ज चुकता हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी भीषण युद्ध के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव भरे माहौल के बीच जब कोई बाजार में उतरने को तैयार ही है, ऐसे समय में हमने बाजार में पैर रखा है।

28 मार्च तक खुला है एफपीओ

गौरतलब है कि रामदेव की कंपनी रुचि सोया फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर गुरुवार 24 मार्च को खुला और यह सब्सक्रिप्शन के लिए 28 मार्च तक खुला रहेगा। इसके लिए कंपनी ने प्राइस बैंड 615 से 650 रुपये प्रति शेयर तय किया है। इस ऑफर के जरिए 4,300 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बना रही है। रुचि सोया का मालिकाना हक बाबा रामदेव के नेतृत्व वाली कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के पास है।

Read Also: ग्राहकों से ज्यादा ब्याज नहीं वसूल सकते सूक्ष्म-वित्त ऋणदाता संस्थान: आरबीआई

Raj Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

रोहित शर्मा ने कप्‍तान हार्दिक पांड्या को बाउंड्री पर दौड़ाया।

रोहित शर्मा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फील्डिंग की सजावट की और कप्‍तान हार्दिक पांड्या…

1 month ago

राजनाथ सिंह ने अग्निवीर स्कीम को लेकर दिया संकेत, सरकार लेगी बड़ा फैसला

अग्निवीर स्कीम को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने…

1 month ago

सुप्रीम कोर्ट का CAA पर रोक लगाने से इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) रोक लगाने से इनकार कर दिया…

2 months ago

प्रशांत किशोर ने कि लोकसभा चुनाव पर बड़ी भविष्यवाणी

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की है। प्रशांत…

2 months ago

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नामित, PM मोदी बोले – आपका स्वागत है….

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इंफोसिस के चेयरमैन नारायण मूर्ति…

2 months ago

कोलकाता हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय ने थामा भाजपा दामन, संदेशखाली पर बोले – महिलाओं के साथ बुरा हुआ है…

कोलकाता हाई के पूर्व जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय भाजपा में शामिल हो गए है। उन्होंने हाल…

2 months ago